कुल पेज दृश्य

03 मार्च 2016

चीनी और बिनौला खल में अभी तेजी रहने का अनुमान

चीनी और बिनौला खल में अभी तेजी रहने का अनुमान
आर एस राणा
नई दिल्ली। दिल्ली में चना के भाव 4,525 से 4,625 रुपये प्रति क्विंटल चल रहे हैं जबकि दैनिक आवक बढ़कर 30 मोटरों की हो गई है। दालों के ग्राहकी कमजोर है जबकि आगामी दिनों में दैनिक आवक बढ़ेगी इसलिए चना की कीमतों में गिरावट आयेगी।
सरसों और चना उत्पादक क्षेत्रों में बादल होने से कुछ मंडियों में इनके भाव में तेजी देखी गई। अभी बादल एक दो दिन और रह सकते हैं जबकि कुछेक क्षेत्रों में हल्की बारिष भी हो सकती है।
असम की उड़द कम हो गई है तथा आवक 1,500 से 2,000 बोरी रह गई है। असम में काली उड़द के भाव 7,000 से 7,100 रुपये प्रति क्विंटल है। उड़द की आंध्रप्रदेष के कृषिणानगर में फसल बंपर है यहां मोटे दाने की उड़द होती है जिसके भाव 9,500 रुपये प्रति क्विंटल हैं। इसके साथ ही विजयवाड़ा में भी आवक चल रही है। दालों में खुदरा में ग्राहकी कमजोर है।
सोयाबीन में विदेषी बाजार में भाव स्थिर रहे, सोया खली में मामूली सुधार आया है। घरेलू बाजार में कुछ गिरावट है लेकिन आगे बाजार ठीक रहेगा। सोयाबीन का स्टॉक कम माना जा रहा है। आगे तेल में भी उठाव बढ़ेगा।
सरसों की पैदावार चालू सीजन में व्यापारी वर्ग 60 लाख क्विंटल की मान रहा है। मंदा जारी है अभी भाव में और भी 200 से 250 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट आयेगी। तेल की मांग भी कम है सरसों डीओसी के भाव कम हो रहे हैं इसलिए अभी खरीद से परहेज करे।
हैदराबाद में चीनी के भाव 3,085 रुपये प्रति क्विंटल चल रहे तथा डयूटी अलग है। व्यापारी तेजी में हैं, उत्तर भारत की मिलें चीनी के भाव नहीं दे रही है, भाव तेज कर सकती है, माना जा रहा है कि 100 रुपये की तेजी जल्दी ही आ सकती है।
कर्नाटका में बिनौला के भाव 2,350 से 2,400 रुपये प्रति क्विंटल चल रहे हैं स्टॉकिस्ट खरीद कर रहे हैं तथा अभी बिकवाली नहीं आयेगी, आवक भी अब पहले की तुलना में घट रही है, उत्तर भारत के व्यापारी भी स्टॉक कर रहे हैं तथा आगे इसमें तेजी का रुख है।
मक्का के भाव स्थिर बने हुए हैं, नई फसल को देखते हुए अभी और मंदे के आसार हैं।
गेहूं के साथ ही जौ की कीमतों में भी मंदा आयेगा, फसल की आवक के समय जौ में 100 से 150 रुपये की गिरावट आये तो स्टॉक करना चाहिए। जौ की फसल पिछले साल की तुलना में कम रहेगी।
ग्वार के बिकवाली कम हो रही है व्यापारियों को ज्यादा नुकसान लग रहा है हालांकि अभी तेजी की भी उम्मीद नहीं है। जोधपुर मंडी में ग्वार गम के भाव 5,325 रुपये और ग्वार सीड के भाव 2,975 रुपये प्रति क्विंटल रह गए। गंगानगर मंडी में भाव 2,875 रुपये प्रति क्विंटल रहे तथा दैनिक आवक 20,000 से 22,000 क्विंटल की हुई।
हल्दी की आवक इरोड़ मंडी में पुरानी की भी हो रही है अभी पुराना स्टॉक भी अच्छा बचार हुआ है इसलिए भाव में तेजी नहीं है।
राजस्थान के कुछेक क्षेत्रों में हल्की बारिष हुई है लेकिन जीरा की फसल को नुकसान नहीं है। धनिया में स्टॉकिस्टों की कुछ मांग आई है।
इलायची की फसल इस बार अच्छी हुई तथा नई फसल भी अच्छी आने का अनुमान है। उधर ग्वाटेमाला की फसल भी चल रही है इसलिए भाव में तेजी की संभावना नहीं है।........आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: