कुल पेज दृश्य

04 मार्च 2016

आस्ट्रेलिया से 30 हजार टन गेहूं के आयात सौदे


आर एस राणा
नई दिल्ली। दक्षिण भारत की फ्लोर मिलें आस्ट्रेलिया से गेहूं के आयात सौदे कर रही हैं। हाल ही में दक्षिण भारत में तमिलनाडु की फ्लोर मिलों ने करीब 30,000 टन गेहूं के आयात सौदे किए हैं जिसकी डिलिवरी अप्रैल महीने में होनी है। आस्ट्रेलियाई गेहूं का भाव भारतीय बंदरगाह पर पहुंच 228 से 230 डॉलर प्रति टन है इसमें आयात षुल्क भी षामिल है।
यह सही है कि आस्ट्रेलियाई गेहूं का भाव दक्षिण भारत में पहुंच भारतीय गेहूं के मुकाबले ज्यादा है लेकिन प्रीमियम क्वालिटी होने के कारण तमिलनाडु की फ्लोर मिलें आस्ट्रेलिया से आयात कर रही है। आस्ट्रेलियाई गेहूं का भाव बंदरगाह पर भारतीय मुद्रा में 2,100 रुपये प्रति क्विंटल है जबकि मिल पहुंच इसका भाव 2,150 रुपये प्रति क्विंटल है जबकि राजस्थान और मध्य प्रदेष से गेहूं के सौदे मिल पहुंच इस समय 1,850 से 1,900 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर हो रहे हैं।
केंद्र सरकार ने गेहूं के आयात पर 25 फीसदी आयात षुल्क लगा रखा है लेकिन इसके बावजूद भी विष्व बाजार में दाम कम है जिससे आयात सौदे हो रहे है। पिछले साल आस्ट्रेलिया और रुस आदि से करीब 5 लाख टन गेहूं का आयात हुआ था लेकिन चालू सीजन में आयात एक से डेढ़ लाख टन ही होने का अनुमान है।..........आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: