कुल पेज दृश्य

24 दिसंबर 2015

किसानों के लिए जारी किए दो ऐप


सरकार ने किसानों के लिए दो मोबाइल ऐप शुरू किए हैं जिनके जरिये किसान फसल बीमा तथा देश की विभिन्न मंडियों में जिंसों के भावों की जानकारी ले सकेंगे। एग्रीमार्केट मोबाइल ऐप और क्रॉप इंश्योरेंस मोबाइल ऐप को कृषि मंत्रालय के विभागीय आतंरिक आईटी प्रकोष्ठ ने तैयार किया है। इसे गूगल स्टोर या एमकिसान पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है। 
 इन ऐप्लिकेशनों की शुरुआत करते हुए कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने  बताया कि किसान उपलब्ध फसल बीमा कवर की जानकारी हासिल कर सकेंगे, इसके अलावा वे क्षेत्रफल, बीमा राशि और ऋण की राशि के आधार पर प्रीमियम की गणना भी कर सकेंगे। इसके अलावा साधारण बीमित राशि, विस्तारित बीमित राशि और किसी भी अधिसूचित क्षेत्र में किसी भी अधिसूचित फसल को लेकर सब्सिडी की जानकारी भी किसानों को आसानी उपलब्ध हो सकेगी। 
 एग्री मार्केट ऐप की खूबियों की जानकारी देते हुए मंत्री ने कहा कि इसे किसानों को फसल की कीमत की नवीनतम जानकारी मुहैया कराने और घबराकर जल्दबाजी में बिक्री से बचाने के लिए विकसित किया गया है। उन्होंने बताया कि एग्री मार्केट मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर किसान अपनी डिवाइस के 50 किमी के दायरे में आने वाले बाजारों में फसलों की कीमतों से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर किसान जीपीएस की सुविधा का इस्तेमाल न करना चाहे तो उस स्थिति में किसी भी बाजार और किसी भी फसल और किसी बाजार की कीमत जान सकते हैं। कृषि जिंसों की कीमतें एग्रीमार्केट पोर्टल से ली जाएंगी। फिलहाल ये ऐप अंग्रेजी और हिंदी में ही उपलब्ध है।

कोई टिप्पणी नहीं: