कुल पेज दृश्य

04 अगस्त 2015

ओएमएसएस के तहत गेहूं की कीमतों में कटौती का प्रस्ताव नहीं - खाद्य मंत्रालय


डेडीकेट मूवमेंट के आधार पर मध्य प्रदेश और पंजाब से गेहूं की बिक्री शुरु
आर एस राणा
नई दिल्ली। खुले बाजार बिक्री योजना (ओएमएसएस) के तहत गेहूं की कीमतों में कटौती का अभी कोई प्रस्ताव नहीं है। खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ओएमएसएस के तहत पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश से 1,550 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की बिक्री जारी रहेगी तथा परिवहन एवं अन्य खर्च स्वयं फ्लोर मिलर को ही वहन करना होगा।
उन्होंने बताया कि आस्ट्रेलिया से आयातित गेहूं की कीमतों में पिछले पंद्रह दिनों में करीब 25 से 30 डॉलर प्रति टन की तेजी आई है इसलिए दक्षिण भारत की फ्लोर मिलों ने मध्य प्रदेश से ओएमएसएस के तहत गेहूं की खरीद शुरु कर दी है। आस्ट्रलियाई गेहूं के भाव उंचे होने के कारण नए आयात सौदे नहीं हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रमुख उत्पादक राज्यों पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की मंडियों में गेहंूं की दैनिक आवक कम हो रही है ऐसे में उम्मीद है कि आगामी दिनों में पंजाब और हरियाणा से भी ओएमएसएस के तहत गेहूं का उठाव शुरु हो जायेगा।
भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जुलाई महीने में मध्य प्रदेश से डेडीकेट मूवमेंट के तहत 4.37 लाख टन गेहूं की बिक्री के लिए निविदा आमंत्रित की थी जिसमें से 21,200 टन गेहूं की बिक्री हुई। पंजाब से 12.91 लाख टन गेहूं की बिक्री के लिए निविदा आमंत्रित की थी जिसमें से 5300 टन गेहूं का उठाव हुआ। हरियाणा से 4.90 लाख टन गेहूं बेचने के लिए निविदा आमंत्रित की थी लेकिन यहां से गेहूं का उठाव नहीं हुआ।
गेहूं कारोबारी राजेश गुप्ता ने बताया कि आवक कम होने से मंडियों में गेहूं की कीमतों में महीने भर से तेजी बनी हुई है। दिल्ली की लारेंस रोड़ मंडी में गेहूं के भाव बढ़कर मंगलवार को 1,565 से 1,570 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। गुजरात की राजकोट मंडी में गेहूं के भाव 1,600 से 1,900 रुपये प्रति क्विंटल क्वालिटीनुसार हो गए। राजस्थान की कोटा मंडी में गेहूं के भाव 1,525 से 1,700 रुपये और मध्य प्रदेश की रतलाम मंडी में 1,325 से 1,500 रुपये प्रति क्विंटल हो गए।.......आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: