कुल पेज दृश्य

22 जुलाई 2015

सोने के दाम हुए और कम

सोने की कीमतों में सोमवार को अचानक गिरावट के बाद आज बाजार शांत रहा और कीमतें एक सीमित दायरे में रहीं। मुंबई के हाजिर जवेरी बाजार में सोने का भाव 150 रुपये गिरकर 25,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना कल के स्तर 1,106 डॉलर प्रति औंस के आसपास रहा। रुपये के लिहाज से सोने की कीमत आने वाले महीनों में गिरकर 24,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आने की संभावना है। हालांकि चांदी ने कुछ दम दिखाया है और यह ज्यादा नहीं गिर रही है।

कारोबारी सूत्रों ने कहा कि एक ऐल्गो कारोबारी की वजह से कल चीन के बाजार में सुबह के शुरुआती कारोबार में भारी गिरावट दर्ज की गई। हालांकि सोना कई वर्षों के मजबूत तकनीकी समर्थन स्तर 1,128 से 1,132 डॉलर को तोड़कर नीचे आ गया। इस तकनीकी समर्थन स्तर तक लुढ़कने के बाद सोना पिछले दो वर्षों में तीन बार पलटकर ऊपर आया था। इसके नतीजतन बिकवाली से संबंधित कई स्टॉप लॉस ने अनुसरण करते हुए बिकवाली की और ऐल्गो कारोबारियों ने अपने कारोबार को बदला, जिससे लगातार गिरावट बनी रही।

फंडामेंटल के लिहाज से सोना पहले ही कमजोर नजर आ रहा था क्योंकि डॉलर सूचकांक मजबूत हो रहा है और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के निकट भविष्य में ब्याज दरें बढ़ाने की संभावना है, जिसे सोने के लिए कमजोर कारक के रूप में देखा जा रहा है। ग्रीस और ईरान के समझौतों के बाद निवेशक सुरक्षित निवेश की जरूरत महसूस नहीं कर रहे हैं। अब कमजोर टेक्निकल से सोना और नीचे आएगा। आनंदराठी कमोडिटीज के प्रमुख (जिंस अनुसंधान) रवींद्र राव ने कहा, 'कमजोर फंडामेंटल के साथ ही टेक्निकल भी इस धातु में कमजोरी का संकेत दे रहे हैं। सोना 1,128 डॉलर प्रति औंस के मजबूत समर्थन स्तर को तोड़कर नीचे आ चुका है। अब लक्ष्य 990 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है। घरेलू स्तर पर रुपया-डॉलर विनिमय दर को देखते हुए सोने की कीमतें 24,000 से 23,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के दायरे में रहेंगी।'

एमसीएक्स पर आज सोने के अगस्त अनुबंध का भाव 24,957 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। सोने के विपरीत चांदी स्थिर बनी हुई है। कल सोने और चांदी का अनुपात 76 से नीचे था, वह आज गिरकर 75 से नीचे आ गया। यह सोने की तुलना में चांदी की मजबूती का संकेत है। आज एमसीएक्स पर चांदी का भाव 0.18 फीसदी गिरकर 34,080 रुपये प्रति किलोग्राम रहा, जबकि मुंबई के हाजिर बाजार में यह 50 रुपये चढ़कर 34,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: