कुल पेज दृश्य

07 मई 2015

विदेशी बाजार में गेहूं की कीमतों में आई गिरावट से बढ़ रहा है आयात


आस्ट्रेलिया से 1.5 लाख टन गेहूं के हो चुके हैं आयात सौदे
आर एस राणा
नई दिल्ली। विदेशी बाजार में गेहूं की कीमतों में आई गिरावट से आयात में बढ़ोतरी हो रही है। आस्ट्रेलियाई गेहूं का भाव घटकर भारतीय बंदरगाह पर 250 डॉलर प्रति टन रह गया जबकि अप्रैल महीने के शुरू में इसका भाव 268 डॉलर प्रति टन था। अप्रैल से अभी तक आस्ट्रेलिया से लगभग 1.5 लाख टन गेहूं के आयात सौदे हो चुके हैं।
बंगुलरू की आयातक फर्म के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बड़ी कंपनियां गेहूं के लगातार गेहूं के आयात सौदे कर रही हैं। आस्ट्रेलिया का गेहूं प्रीमियम क्वालिटी का है। विदेशी बाजार में उपलब्धता ज्यादा होने से आयातित गेहूं की कीमतों में गिरावट बनी हुई है। उन्होंने बताया कि अभी तक आस्ट्रेलिया से करीब 1.5 लाख टन गेहूं के आयात सौदे हो चुके हैं तथा आगामी दिनों में कनाडा से भी गेहूं के आयात सौदे होने की संभावना है। आस्ट्रेलिया से गेहूं की डिलीवरी जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने में होगी। दक्षिण भारत की फ्लोर मिलें राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश से भी गेहूं की खरीद कर रही है। इन राज्यों से गेहूं के खरीद सौदे 1,750 से 1,800 रुपये प्रति क्विंटल की दर से पहुंच के हो रहे हैं।
उन्होंने बताया कि यूक्रेन के साथ रूस में गेहूं की नई फसल की आवक बनने से विदेशी बाजार में उपलब्धता ज्यादा है इसीलिए विदेशी बाजार में गेहूं की कीमतों में गिरावट बनी हुई है। आस्ट्रेलिया से आयातित गेहूं के भाव भारतीय बंदरगाह पर अप्रैल के पहले सप्ताह में 267 से 268 डॉलर प्रति टन थे जबकि इस समय भाव 250 डॉलर प्रति टन रह गए हैं। आस्ट्रेलिया के साथ ही रूस और यूक्रेन तथा कनाडा के पास गेहूं की उपलब्धता ज्यादा है इसलिए विदेशी बाजार में गेहूं के दाम नीचे ही रहने की संभावना है।
भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) चालू रबी विपणन सीजन में अभी तक न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर 222.2 लाख टन गेहूं की खरीद कर चुकी है जोकि पिछले रबी विपणन सीजन के 230.4 लाख टन से 3.5 फीसदी कम है। अभी तक हुई कुल खरीद में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी पंजाब की 90 लाख टन, हरियाणा से 63 लाख टन और मध्य प्रदेश से 54 लाख टन गेहूं की खरीद हुई है।
उत्पादक मंडियों में गेहूं की दैनिक आवक अगले सप्ताह से कम हो जायेगी, जबकि इस समय फ्लोर मिलर्स के साथ ही बड़ी कंपनियों की मांग भी बढ़िया गेहूं में बढ़ेगी। इसलिए बढ़िया गेहूं की कीमतों में तेजी आने का अनुमान है। दिल्ली के लारेंस रोड़ पर गेहूं के भाव बढ़कर 1,500 से 1,525 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू रबी में गेहूं की पैदावार 957.6 लाख टन होने का अनुमान है जोकि पिछले साल की तुलना में थोड़ा कम है।.....आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: