कुल पेज दृश्य

08 मई 2015

दलहन के बाद टमाटर की कीमतों में आई भारी तेजी


आर एस राणा
नई दिल्ली। दालों के बाद टमाटर की कीमतों में तेजी का रुख बनने लगा है। आजादपुर मंडी में शुक्रवार को टमाटर की कीमतों में 300 रुपये की तेजी आकर भाव 600 से 800 रुपये प्रति पेटी (एक पेटी-25 किलो) हो गए। हाल ही कई प्रमुख उत्पादक राज्यों में टमाटर की फसल में बीमारी से भारी नुकसान हुआ है इसलिए आगामी दिनों में भाव और भी बढ़ने का अनुमान है।
टमाटर के थोक कारोबारी बलबीर सिंह ने बताया कि आजादपुर मंडी में टमाटर की दैनिक आवक घटकर 15 से 18 ट्रक की रह गई जबकि गत सप्ताह तक दैनिक आवक 25 से 30 ट्रक की हो रही थी। उन्होंने बताया कि प्रमुख उत्पादक राज्यों महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और कर्नाटक में टमाटर की फसल में बीमारी लगने से भारी नुकसान हुआ है जिससे इसकी दैनिक आवक कम हो गई है। उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह तक मंडी में टमाटर के भाव 400 से 500 रुपये प्रति पेटी चल रहे थे जबकि शुक्रवार को इसके भाव बढ़कर 600 से 800 रुपये प्रति पेटी हो गए।
टमाटर कारोबारी सुरेंद्र सिंघला ने बताया कि प्याज में इस समय पाकिस्तान की अच्छी मांग बनी हुई है। दिल्ली की आजादपुर मंडी से दैनिक आधार पर पांच से सात ट्रक प्याज वाघा बार्डर के जरिए पाकिस्तान जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्याज की आवक आगामी दिनों में और भी कम होने का अनुमान है जिससे मौजूदा भाव में तेजी बनी रहने की संभावना है। इस समय आजादपुर मंडी में टमाटर की आवक राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश से ज्यादा हो रही है।
कृषि मंत्रालय के अनुसार 2014-15 में टमाटर की बुवाई 8.47 लाख हैक्टेयर में हुई है तथा पैदावार 183.05 लाख टन होने का अनुमान है।...आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: