कुल पेज दृश्य

14 अप्रैल 2015

एमईपी में कटौती से प्याज का निर्यात बढ़ने की संभावना


एषिया के साथ ही खाड़ी देषों की आयात में हुई बढ़ोतरी
आर एस राणा
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) 300 डॉलर प्रति टन से घटाकर 250 डॉलर प्रति टन कर दिया है जबकि प्याज में पाकिस्तान के साथ ही एषिया के अलावा खाड़ी देषों की आयात मांग अच्छी बनी हुई। इसलिए आवक बढ़ने के बावजूद भी प्याज की कीमतों में ज्यादा मंदे की उम्मीद नहीं है। आजादपुर मंडी में प्याज के भाव 350 से 700 रुपये प्रति 40 किलो चल रहे हैं। प्याज की पैदावार पिछले साल के लगभग बराबर ही होने का अनुमान है।
प्याज के थोक कारोबारी सुरेंद्र साहनी ने बताया कि प्याज के एमईपी में 50 डॉलर की कटौती करने से निर्यात मांग में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने बताया कि आजादपुर मंडी में 8 से 10 ट्रक प्याज पाकिस्तान को बाघा बार्डर के जरिए निर्यात हो रहा है। इसके अलावा बांग्लादेष, श्रीलंका, मलेषिया, सिंगापुर, इंडोनेषिया और खाड़ी देषों की आयात मांग अच्छी बनी हुई है। दिल्ली में दैनिक आवक 80 से 85 ट्रक (एक ट्रक-15 टन) की आवक हो रही है। आजादपुर मंडी में प्याज के भाव 900 से 1,700 रुपये प्रति क्विंटल चल रहे हैं।
प्याज कारोबारी अनुज गुप्ता ने बताया कि दिल्ली में प्याज की आवक महाराश्ट्र, राजस्थान और गुजरात से हो रही है। आगामी दिनों में प्याज की दैनिक आवक बढ़ने का अनुमान है लेकिन निर्यात मांग को देखते हुए मौजूदा कीमतों में 2 से 3 रुपये प्रति किलो की गिरावट तो आ सकती है लेकिन भारी गिरावट की संभावना नहीं है। नासिक में प्याज की दैनिक आवक करीब 2 लाख क्विंटल से ज्यादा की हो रही है तथा भाव 600 से 1,200 रुपये प्रति क्विंटल चल रहे हैं।
आनियन एक्सपोर्ट एसेसिएषन ऑफ इंडिया के एक वरिश्ठ अधिकारी ने बताया कि वित्त वर्श 2014-15 के पहले नो महीनों (अप्रैल से दिसंबर) के दौरान 7.76 लाख टन प्याज का निर्यात हुआ है जबकि वित्त वर्श 2013-14 में 13.58 लाख टन का निर्यात हुआ था। उन्होंने बताया कि उत्पादक राज्यों में आवकों का दबाव बनाने के बाद केंद्र सरकार एमईपी में और कटौती कर सकती है जिससे इस बार प्याज के निर्यात में बढ़ोतरी होने का अनुमान है।
कृशि मंत्रालय के अग्रिम अनुमान के अनुसार चालू सीजन में प्याज की पैदावार 193.57 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पिछले साल 194.02 लाख टन की पैदावार हुई थी।......आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: