कुल पेज दृश्य

26 मार्च 2015

कमोडिटी बाजारः कच्चे तेल में उबाल, क्या करें

कच्चे तेल में जोरदार तेजी आई है। एमसीएक्स पर क्रूड का दाम करीब 4.5 फीसदी उछल गया है। घरेलू बाजार में कच्चे तेल का दाम 3230 रुपये पर पहुंच गया है। अंतराष्ट्रीय बाजार में आई जोरदार तेजी का असर घरेलू कारोबार पर पड़ा है। दरअसल सऊदी अरब ने यमन पर हवाई हमला बोल दिया है। ऐसे में खाड़ी देशों में एक बार फिर जियोपॉलिटिकल टेंशन का खतरा बढ़ गया है। इसके अलावा नैचुरल गैस करीब 1 फीसदी बढ़कर 175 रुपये के ऊपर कारोबार कर रहा है।

सोने का दाम 3 हफ्ते की ऊंचाई पर पहुंच गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1200 डॉलर के पास है। वहीं घरेलू बाजार में सोना 26600 रुपये के ऊपर है। डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी से घरेलू कीमतों को दोहरा सपोर्ट मिला है। एमसीएक्स पर चांदी 0.8 फीसदी बढ़कर 38500 रुपये के आसपास कारोबार कर रही है।

बेस मेटल्स में भी आज तेजी आई है। घरेलू बाजार में कॉपर 0.75 फीसदी की मजबूती के साथ 390 रुपये के ऊपर कारोबार कर रहा है। चिली में कॉपर की खदान में काम रुकने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों को सपोर्ट मिला है। वहीं घरेलू बाजार में कमजोर रुपये से भी सपोर्ट है। निकेल करीब 1.5 फीसदी की उछाल के साथ 865 रुपये के ऊपर पहुंच गया है। एल्युमिनियम में 0.7 फीसदी, लेड में 0.6 फीसदी और जिंक में 0.7 फीसदी की मजबूती आई है।

आलू पूरी तरह से जमीन पर आ गया है। देश की कई मंडियों में आलू का भाव 3 रुपये किलो के भी नीचे गिर गया है। खास करके पश्चिम बंगाल के वर्धमान में आलू का दाम 2.5 रुपये किलो तक गिर गया है। किसान परेशान हैं, क्योंकि देश भर के ज्यादातर कोल्ड स्टोर भर चुके हैं। उत्तर प्रदेश के गोदामों पर हाउस फुल के बोर्ड लग चुके हैं जबकि गोदाम में आलू रखने के लिए किसानों की कतार लगी हुई है।

ट्रेड स्विफ्ट कमोडिटीज की निवेश सलाह

निकेल एमसीएक्स (मार्च वायदा) : खरीदें - 865, स्टॉपलॉस - 852 और लक्ष्य - 880

एल्युमिनियम एमसीएक्स (मार्च वायदा) : खरीदें - 111, स्टॉपलॉस - 110 और लक्ष्य - 113.... स्रोत : CNBC-Awaaz

कोई टिप्पणी नहीं: