कुल पेज दृश्य

27 मार्च 2015

दैनिक आवक कम होने से गुड़ की कीमतों में आई तेजी


चालू सीजन में गुड़ का स्टॉक पिछले साल से रहेगा कम
आर एस राणा
नई दिल्ली। उत्पादक मंडियों में गुड़ की दैनिक आवक घटने से पिछले दो दिनों में कीमतों में 30 से 40 रूपये प्रति मन (एक मन-40 किलो) की तेजी आकर षुक्रवार को मुज्जफरनगर मंडी में भाव 870 से 940 रूपये प्रति मन हो गए। चीनी के दाम कम होने के कारण चालू सीजन में मिलें गन्ने की पेराई समय से पहले बंद कर रही है जबकि अभी गन्ना काफी बचा हुआ है। ऐसे में आगामी दिनों में कोल्हू संचालकों को गन्ना ज्यादा मिलेगा तथा मई के दूसरे सप्ताह तक ही गुड़ स्टॉक में जायेगा। ऐसे में आगामी दिनों में गुड़ की दैनिक आवक बढ़ेगी जिससे भाव में गिरावट बनने की संभावना है।
थोक कारोबारियों ने बताया कि पिछले दो दिनों से गुड़ की दैनिक आवक कम हो गई है जिससे भाव में तेजी आई है। गुरूवार को मुज्जफ्रनगर मंडी में केवल 5,000 मन की आवक ही हुई। मंडी में गुरूवार को गुड़ चाकू का भाव बढ़कर 870 से 940 रूपये, गुड लड्डू का भाव 870-900 रूपये और रसकट का भाव 885 रूपये प्र्रति 40 किलो हो गया। उन्होंने बताया कि चीनी की कीमतें कम होने के कारण राज्य में चीनी मिलें समय से पहले ही गन्ने की पेराई बंद कर रही है जबकि इस समय गन्ना काफी बचा हुआ है। ऐसे में मिलें बंद होने से कोल्हू संचालकों को ज्यादा गन्ना मिलेगा, जबकि मई के दूसरे सप्ताह के बाद स्टॉक में जाने लायक गुड़ नहीं बनेगा। इसलिए मई के आखिर में गुड़ की कीमतों में गिरावट ही आने का अनुमान है।
फैडरेषन ऑफ गुड़ ट्ेडर्स के अध्यक्ष अरूण खंडेलवाल ने बताया कि चालू सीजन में अभी तक केवल 5.5 लाख कट्टे (एक कट्टा-40 किलो) का ही स्टॉक हुआ है जोकि पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 34,000 कट्टे कम है। उन्होंने बताया कि पिछले साल कुल 11 लाख कट्टों का स्टॉक हुआ था लेकिन चालू सीजन में स्टॉक पिछले साल की तुलना में कम रहेगा।
व्यापारिक सूत्रों का कहना है कि चीनी की कीमतों में पिछले दो दिनों में तेजी आने का असर भी गुड़ की कीमतों पर पड़ा है। हालांकि खपत राज्यों की मांग कमजोर ही बनी हुई है जिससे मौजूदा कीमतों में ज्यादा तेजी की उम्मीद नहीं है। गुरूवार को दिल्ली में गुड़ चाकू के भाव 2,400 से 2,500 रूपये और गुड़ पेड़ी के 2,500 से 2,600 रूपये प्रति क्विंटल हो गए।.......आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: