कुल पेज दृश्य

20 मार्च 2015

स्टॉकिस्टों की सक्रियता से धनियों के भाव में आई तेजी

दैनिक आवक बढ़ने और मार्च क्लोजिंग के कारण कीमतों में एक बार आ सकती है गिरावट
आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू सीजन में धनिया की पैदावार पिछले साल से ज्यादा होने का अनुमान है लेकिन उत्पादक क्षेत्रों में हाल ही में हुई बारिष से फसल की क्वालिटी प्रभावित हुई है। इसीलिए स्टॉकिस्टों की सक्रियता धनिया में बढ़ गई है जिससे सप्ताहभर में ही कीमतों में 500 से 600 रूपये प्रति क्विंटल की तेजी आकर उत्पादक मंडियों में षुक्रवार बादामी धनिया के भाव बढ़कर 6,000 से 6,500 रूपये प्रति क्विंटल हो गए। मौसम साफ होने से आगामी दिनों में उत्पादक मंडियों में धनिया की आवक बढ़ेगी, जबकि मार्च क्लोजिंग के कारण खरीद कम होगी। ऐसे में मार्च के आखिर में इसकी कीमतों में गिरावट आने की आषंका है।
व्यापारिक सूत्रों के अनुसार उत्पादक मंडियों में धनिया की दैनिक आवक 40 से 45 हजार बोरी (एक बोरी-40 किलो) की हो रही है लेकिन 25 से 30 फीसदी माल हल्की क्वालिटी का आ रहा है। इसीलिए स्टॉकिस्टों की खरीद बढ़ गई है जिससे कीमतों में तेजी आई है। प्रतिकूल मौसम से धनिया की क्वालिटी तो खराब हुई है लेकिन उत्पादन पिछले साल से डेढ़ गुना होने का अनुमान है। पिछले साल 125-130 लाख बोरी धनिया की पैदावार हुई थी। उत्पादक मंडियों में मौसम साफ है इसलिए आगामी दिनों में आवक तो बढ़ेगी ही, साथ ही मार्च क्लोजिंग के कारण व्यापार कम होगा, जिससे मौजूदा कीमतों में एक बार गिरावट बन सकती है।
थोक कारोबारियां का मानना है कि हाल ही में हुई बारिष से धनिया की फसल 25 से 30 फीसदी तक खराब हुई है। पिछले साल व्यापारियों ने उंचा भाव देखा था इसलिए स्टॉकिस्टों के साथ ही बढिया मालों में मसाला निर्माताओं और निर्यातकों की मांग बढ़ी है जिससे कीमतों में तेजी आई है। उत्पादक मंडियों में आगामी दिनों में आवक बढ़ेगी, जिससे मौजूदा कीमतों में 500-600 रूपये प्रति क्विंटल की गिरावट आ सकती है। हालाकि मई-जून में कीमतें फिर बढ़ने का अनुमान है। उत्पादक मंडियों में बादामी धनिया का भाव 6,000 से 6,500 रूपये, ईगल ब्रांड का 7,000 से 7,200 रूपये प्रति क्विंटल हो गया।
भारतीय मसाला बोर्ड के अनुसार चालू वित वर्श 2014-15 की पहली छमाही में धनिया के निर्यात में 14 फीसदी की बढ़ोतरी होकर कुल निर्यात 23,000 टन का हुआ है जबकि पिछले वित वर्श की समान अवधि में 20,171 टन धनिया का निर्यात हुआ था। विष्व बाजार में धनिया के भाव 2.09 डॉलर प्रति किलो है। मसाला बोर्ड ने चालू वित वर्श में 45,000 टन धनिया के निर्यात का लक्ष्य तय किया है।........आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: