कुल पेज दृश्य

25 मार्च 2015

मार्च के बाद भी एफसीआई गेहूं की बिक्री रख सकती है जारी


मध्य प्रदेष से नए गेहूं की दिल्ली में आवक षुरू
आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) मार्च के बाद भी गैर-उत्पादक राज्यों में खुले बाजार बिक्री योजना (ओएमएसएस) के तहत गेहूं की बिक्री जारी रखने के पक्ष में है। इसके लिए खाद्य मंत्रालय से अनुमति मांगी गई है जिस पर मंत्रालय विचार कर रहा है। मध्य प्रदेष से दिल्ली में नए गेहूं की आवक षुरू हो गई है तथा चालू सप्ताह के आखिर तक उत्तर प्रदेष से भी नए गेहूं की आवक षुरू हो जायेगी। ऐसे में आगामी दिनों में गेहूं की कीमतों में 100-150 रूपये प्रति क्विंटल की गिरावट आने का अनुमान है।
खाद्य मंत्रालय के एक वरिश्ठ अधिकारी ने बताया कि मार्च के बाद भी गेहूं के गैर उत्पादक राज्यों में ओएमएसएस के तहत गेहूं बेचने की एफसीआई ने अनुमति मांगी है। उन्होंने बताया कि आमतौर पर एमएसपी पर गेहूं की खरीद के समय मार्च के बाद अप्रैल से जून तक गेहूं की सरकारी बिक्री बंद कर दी जाती थी। ऐसा गेहूं की रिसाइक्लिंग रोकने के लिए किया जाता है। चालू रबी विपणन सीजन में रिसाइक्लिंग की संभावना नहीं है इसलिए खाद्य मंत्रालय भी इसके पक्ष में है।
भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के वरिश्ठ अधिकारी ने बताया कि चालू सीजन में ओएमएसएस के तहत अभी तक कुल 42 लाख टन गेहूं की ही बिक्री हुई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में 58 लाख टन गेहूं की बिक्री हुई थी। केंद्र सरकार ने ओएमएसएस के तहत 100 लाख टन गेहूं का आवंटन किया था। ओएमएसएस के तहत अभी तक हुई कुल बिक्री में मध्य प्रदेष से 12.12 लाख टन, पंजाब से 6.39 लाख टन, कर्नाटक से 5.84 लाख टन, हरियाणा से 4.87 लाख टन, दिल्ली से 4 लाख टन, तमिलनाडु से 1.45 लाख टन, पष्चिमी बंगाल से 1.33 लाख टन, असम से 1.39 लाख टन और जम्मू-कष्मीर से 1.70 लाख टन गेहूं बिका है।
श्रीबाला जी फूड प्रोडेक्टस के प्रबंधक संदीप बंसल ने बताया कि मध्य प्रदेष से दिल्ली में नए गेहूं की आवक षुरू हो गई है। इसमें कुछ गेहूं लस्टरलोस आ रहा है। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेष का नया गेहूं बुधवार को दिल्ली में 1,580 रूपये प्रति क्विंल में बिका जबकि पुराने गेहूं के सौदे 1,650-1,660 रूपये प्रति क्विंटल में हो रहे है। उत्तर प्रदेष से नए गेहूं की आवक चालू सप्ताह के आखिर तक षुरू होने का अनुमान है। केंद्र सरकार ने चालू रबी में गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 1,450 रूपये प्रति क्विंटल तय किया हुआ है। ऐसे में आगामी दिनों में गेहूं की कीमतों में 100 से 150 रूपये प्रति क्विंटल की गिरावट आने की संभावना है।.....आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: