कुल पेज दृश्य

03 अप्रैल 2012

एनएसईएल देगा 1 ग्राम सोने का सिक्का

भारत के पहले डीमैट खाते के रूप में शुरू हुए ई-गोल्ड उत्पाद के दो साल पूरा होने पर नैशनल स्पॉट एक्सचेंज (एनएसईएल) ने अब कारोबारियों को 1 ग्राम के ई-गोल्ड को एक ग्राम के सिक्के में बदलकर डिलिवरी लेने की सुविधा दे दी है। वैसे एक्सचेंज पर 8 ग्राम, 100 ग्राम और 1 किलो के गोल्ड की डिलिवरी उठाने की सहूलियत पहले से है। एनएसईएल को एक ग्राम के लॉट में सोने के हाजिर डिलिवरी को अनुमति मिल गई है और एक्सचेंज ने इसकी शुरुआत वित्त वर्ष के पहले कारोबारी दिन से की है। एनएसईएल ने मार्च 2010 में ई-गोल्ड के साथ ई-सीरीज के उत्पादों की श्रृंखला शुरू की थी, जिससे खुदरा निवेशक अपने निवेश पोर्टफोलियो में जिंसों को शामिल कर सकें। पिछले दो साल में इस सीरीज में मांग बढऩे पर ई-सिल्वर, ई-कॉपर, ई-जिंक, ई-लेड और ई-निकल जैसे निवेश उत्पाद शुरू किए जा चुके हैं।
एनएसईएल पर ई-गोल्ड की शुरुआत धमाकेदार रही। एनएसईएल के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ अंजनि सिन्हा ने कहा - एक ग्राम के ई-गोल्ड की डिलिवरी की अनुमति इस उत्पाद की
खास विशेषता है। भारत में सोने के दूसरे उत्पादों में ऐसी सुविधा उपलब्ध नहीं है।
इस उत्पाद की अन्य विशेषताओं में उसके पारदर्शक मूल्य, सतत कारोबार और शून्य होल्डिंग खर्च हैं, जिसके कारण निवेशक और एचएनआई की दिलचस्पी इसमें बढ़ी है। एनएसईएल का दावा है कि ई-गोल्ड लांच होने के दिन से लेकर आज तक इसमें निवेशकों को 67.03 फीसदी का मुनाफा हो चुका है। (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: