कुल पेज दृश्य

22 मार्च 2012

सर्दियां खत्म होते ही खपत घटने से पॉल्ट्री उत्पादों के दाम गिरे

र्दियां खत्म होते ही खपत में कमी आने से पॉल्ट्री उत्पादों के दाम गिरने लगे हैं। पिछले दस दिनों में चिकन के भाव में 10-20 रुपये प्रति किलो की गिरावट आई है। दिल्ली की गाजीपुर मंडी में ब्रायलर चिकन का वर्तमान भाव 62 रुपये प्रति किलो और हरियाणा में फॉर्म से खरीद भाव 52-55 रुपये प्रति किलो चल रहा है। अंडे के भी भाव में 8-10 रुपये प्रति सैकड़ा की कमी आई है।

हरियाणा के जिंद स्थित च्वॉइस रिसर्च एंड ब्रिडिंग फार्म के प्रोपराइटर राम मेहर देसवाल ने बताया कि इन दिनों फॉर्म से ब्रायलर खरीद का भाव यहां 52-55 रुपये प्रति किलो चल रहा है। इसमें पिछले दस दिन में प्रति किलो 10 रुपये की गिरावट आई है। इनका कहना है कि आगे गर्मियों के सीजन में खपत घटने के कारण भाव में और कमी आ सकती है।

देसवाल ने बताया कि इन दिनों बाजार में ब्रायलर की सप्लाई ठीक हो रही है लेकिन आगामी दिनों में उत्पादन भी कम होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि पॉल्ट्री फीड की कीमतों में करीब 30 फीसदी की तेजी के कारण ब्रायलर का उत्पादन ठीक से नहीं हो पा रहा है इससे आगे बाजार में इसकी सप्लाई कमजोर पड़ सकती है।

दिल्ली की गाजीपुर मुर्गा मंडी के कारोबारी इमरान कुरैशी ने बताया कि गर्मी शुरू होने के कारण ब्रायलर चिकन की खपत कम हो गई है, इससे इसके दाम कम हो गए हैं। साथ ही अभी नवरात्र नजदीक होने से भी मांग कमजोर चल रही है। कुरैशी के मुताबिक आगे आपूर्ति कमजोर पडऩे के साथ मांग व खपत घटने के कारण कीमतों में ज्यादा कमी आने की संभावना नहीं है।

लुधियाना के सिंह पॉल्ट्री फॉर्म के प्रोपराइटर अमरजीत सिंह ने बताया कि मांग घटने से अंडे की कीमतों में भी 8-10 रुपये प्रति सैकड़ा की कमी आकर भाव 215 रुपये हो गया है। दिल्ली में भी अंडे का भाव 238 रुपये प्रति सैकड़ा हो गया जो सर्दी के सीजन में 265 रुपये प्रति सैकड़ा के स्तर पर था। (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: