कुल पेज दृश्य

16 फ़रवरी 2012

एमसीएक्स के शेयर पर कालाबाजार चुस्त

देश के सबसे बड़े जिंस एक्सचेंज मल्टी कमोटिडी एक्सचेंज (एमसीएक्स) के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को लेकर कालाबाजार सक्रिय हो गया है। एमसीएक्स का आईपीओ 22 फरवरी को खुल रहा है। आईपीओ लाने वाला यह पहला एक्सचेंज है। इस आईपीओ के तहत एमसीएक्स 64 लाख शेयरों की बिकवाली करेगी। एमसीएक्स की खुदरा श्रेणी के शेयरों पर ब्रोकरों की नजर टिक गई है और वे इस श्रेणी में उनके लिए 2 लाख रुपये के आवेदन करने पर आवेदकों को 3,500 रुपये दे रहे हैं।
मुंबई और गुजरात के ब्रोकर अभी से एमसीएक्स के शेयर के लिए निर्गम मूल्य से 20 फीसदी ज्यादा प्रीमियम दे रहे हैं। एक्सचेंज का बाजार मूल्यांकन करीब 5,000 करोड़ रुपये के आधार पर उन्हें निर्गम मूल्य 1,000 रुपये प्रति शेयर रहने की उम्मीद है। सिटीग्रुप ने 1,050 रुपये प्रति शेयर भाव पर सितंबर 2007 में एमसीएक्स के 19.5 करोड़ शेयर खरीदे थे।
मुंबई की एक ब्रोकिंग कंपनी में डीलर ने बताया, 'अगर एमसीएक्स उम्मीद के अनुसार सूचीबद्घ होता है, तो खुदरा निवेशक बाजार में फिर आ सकते हैं। चिंता की बात यह है कि मांग काफी ज्यादा है जबकि एक्सचेंज कम शेयरों का आवंटन कर रहा है। इसलिए आईपीओ से पहले सौदे शुरू हो गए हैं और ब्रोकर इंसेंटिव दे रहे हैं।' काफी लंबे समय बाद बाजार में कोई बड़ा आईपीओ आ रहा है। पिछले साल बाजार में छोटे आर्ईपीओ ही आए थे। (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: