कुल पेज दृश्य

22 फ़रवरी 2012

एक्सचेंजों के प्रतिनिधियों की 6 मार्च को खाद्य मंत्री प्रो. के वी थॉमस ने बैठक बुलाई

बिजनेस भास्कर >नई दिल्ली

>उपभोक्ता मंत्रालय क्षेत्रीय कमोडिटी एक्सचेंजों के विकास के प्रति खासा गंभीर है। इन एक्सचेंजों के विकास और कारोबार में वृद्धि के मसले पर चर्चा के लिए खाद्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रो. के वी थॉमस ने क्षेत्रीय कमोडिटी एक्सचेंजों के प्रतिनिधियों की 6 मार्च को बैठक बुलाई है। बैठक में क्षेत्रीय एक्सचेंजों को कारोबार में आ रही परेशानियों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

उपभोक्ता मामले मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिंसों के कुल कारोबार में क्षेत्रीय एक्सचेंजों की भागीदारी दो फीसदी से भी कम है। इसीलिए मंत्रालय ने इनके कारोबार को बढ़ावा देने के लिए बैठक बुलाई है। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय एक्सचेंज को लोकल स्तर पर उत्पादित होने वाली एक से अधिक जिंसों में कारोबार करने की अनुमति देने पर विचार किया जाएगा। साथ ही क्षेत्रीय एक्सचेंजों को अपने ग्राहकों को कारोबार ऑनलाइन करने की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा जाएगा। हालांकि ऑनलाइन करने में खर्च ज्यादा आता है लेकिन एक से अधिक एक्सचेंज आपस में मिलकर ऐसा कर सकते हैं। जिंसों की संख्या में बढ़ोतरी और कारोबार ऑनलाइन होने से लोकल स्तर पर कारोबार करने के लिए कारोबारियों के पास ज्यादा अवसर उपलब्ध होंगे।

उन्होंने कहा कि बैठक में एक्सचेंजों के प्रतिनिधियों से कारोबार में आ रही परेशानी को दूर करने पर जोर दिया जाएगा। इस समय देशभर में 16 क्षेत्रीय एक्सचेंज कारोबार कर रहे हैं। ज्यादातर एक्सचेंजों में मात्र एक या दो जिंसों में ही कारोबार होता है।(Business Bhasakr....R S Rana)

कोई टिप्पणी नहीं: