कुल पेज दृश्य

14 दिसंबर 2011

डॉलर की मजबूती से खाद्य तेल हो सकते हैं महंगे

फसल -तिलहन की आवक घटने की संभावना से तेजी को मिलेगा बलइजाफा संभव:- अक्टूबर से अभी तक आयातित खाद्य तेलों की कीमतों में 3 से 6.9 फीसदी की तेजी आ चुकी है। मलेशिया में नवंबर महीने में क्रूड पाम तेल के उत्पादन में 15 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा चुकी है। ऐसे में आगामी दिनों में घरेलू बाजार में खाद्य तेलों की कीमतों में पांच से सात फीसदी की तेजी आने की संभावना है।डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होने से खाद्य तेलों की आयात लागत बढ़ गई है। सितंबर से अभी तक रुपये के मुकाबले डॉलर 10 फीसदी मजबूत हो चुका है। जबकि अक्टूबर से अभी तक आयातित खाद्य तेलों की कीमतों में 3 से 6.9 फीसदी की तेजी आ चुकी है। मलेशिया में नवंबर महीने में क्रूड पाम तेल का उत्पादन 15 फीसदी घटा है। ऐसे में आगामी दिनों में घरेलू बाजार में खाद्य तेलों की कीमतों में पांच से सात फीसदी की तेजी आने की संभावना है।
विजय सॉल्वैक्स लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर विजय डाटा ने बताया कि रुपये के मुकाबले डॉलर लगातार मजबूत हो रहा है, जिससे आयात खाद्य तेलों की लागत बढ़ गई है। इस समय घरेलू बाजार में तिलहनों की आवक ज्यादा है लेकिन आगामी दिनों में आवक कम हो जायेगी जिससे घरेलू बाजार में खाद्य तेलों की कीमतों में पांच से सात फीसदी की तेजी आने की संभावना है।
उन्होंने बताया कि आयातित आरबीडी पामोलीन का भाव अक्टूबर में 1,019 डॉलर प्रति टन (सीएंडएफ) मुंबई में था जबकि मंगलवार को इसका भाव बढ़कर 1,090 डॉलर प्रति टन हो गया। क्रूड पाम तेल का भाव इस दौरान 956 डॉलर प्रति टन से बढ़कर 985 डॉलर प्रति टन हो गया।
के एस ऑयल लिमिटेड के चेयरमैन रमेश गर्ग ने बताया कि सितंबर से अभी तक रुपये के मुकाबले डॉलर में 10 फीसदी की मजबूती आ चुकी है। 29 नवंबर को अमेरिकी डॉलर रुपये के मुकाबले 48.32 के स्तर पर था जबकि मंगलवार को बढ़कर अभी तक के उच्चतम स्तर 53.17 पर पहुंच गया। आयातित खाद्य तेलों की कीमतों में अक्टूबर से अभी तक 3 से 6.9 फीसदी की तेजी आ चुकी है। लेकिन इस दौरान घरेलू बाजार में खाद्य तेलों की कीमतों में केवल एक से डेढ़ रुपये प्रति किलो की ही तेजी आई है। ऐसे में आयातकों का मार्जिन घट गया है। इसका असर आयात सौदों पर पड़ रहा है।
दिल्ली वैजिटेबल ऑयल ट्रेडर्स एसोसिएशन के सचिव हेमंत गुप्ता ने बताया कि मलेशिया में नवंबर महीने में पाम तेल का उत्पादन 15 फीसदी घटकर 16.3 लाख टन का रहा है तथा एक से दस दिसंबर के दौरान मलेशिया से पाम तेल का निर्यात 4.6 फीसदी घटा है। घरेलू बाजार में सरसों तेल का भाव 700 रुपये, सोया रिफाइंड का 660 रुपये, क्रूड पाम तेल का भाव कांडला पर 510 रुपये, आरबीडी पामोलीन 545 रुपये, बिनौला तेल का 585 रुपये और मूंगफली तेल का 860 रुपये प्रति 10 किलो चल रहा है।
सॉल्वेंट एक्सट्रेक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसईए) के अनुसार तेल वर्ष 2010-2011 (नवंबर-10 से अक्टूबर-11) के दौरान 86.7 लाख टन खाद्य तेलों का आयात हुआ है जबकि पिछले साल की समान अवधि में 92.04 लाख टन खाद्य तेलों का आयात हुआ था। (Business Bhaskar....R S Rana)

कोई टिप्पणी नहीं: