कुल पेज दृश्य

03 नवंबर 2011

चीनी उत्पादन 250 लाख टन संभव

केंद्रीय खाद्य मंत्री के. वी. थॉमस ने सोमवार को कहा कि चालू सीजन के दौरान देश का चीनी उत्पादन बढ़कर 250 लाख टन हो जाएगा। उन्होंने कहा कि चालू विपणन वर्ष (अक्टूबर-सितंबर) 2011-12 में चीनी का उत्पादन ज्यादा होने की वजह से निर्यात में बढ़ोतरी हो सकती है।
केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार के साथ बैठक करने के बाद थॉमस ने पत्रकारों को बताया कि हम अपने पूर्व में किए गए चीनी के 247 लाख टन उत्पादन के अनुमान अब भी सही मानते हैं।
हालांकि उत्पादन थोड़ा बढ़कर 250 लाख टन तक पहुंचने की संभावना है। विपणन वर्ष 2010-11 में भारत का चीनी उत्पादन 243 लाख टन रहा था। उन्होंने कहा कि उत्पादन के आधार पर हम निर्यात की मात्रा को लेकर शीघ्र ही योजना बनाएंगे।चालू वर्ष में वित्त मंत्रालय निर्यात को लेकर योजना बनाएगा और अधिकार प्राप्त मंत्रि समूह (ईजीओएम) की अगली बैठक में प्रस्ताव पेश करेगा। थॉमस ने कहा कि चीनी का निर्यात कई खेपों में किया जा सकेगा।
वर्ष 2010-11 के विपणन वर्ष में सरकार ने 26 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दी थी। चीनी की स्टॉक सीमा के बारे में मंत्री ने कहा कि हम चीनी और चावल के स्टॉक की लिमिट हटाएंगे। ईजीओएम की पिछली बैठक में इन दोनों जिंसों पर स्टॉक लिमिट अगले दो माह यानि नवंबर तक जारी रखने का फैसला किया गया था। (Business Bhaskar)

कोई टिप्पणी नहीं: