कुल पेज दृश्य

03 अक्तूबर 2011

मक्का का उत्पादन बढऩे से मूल्य में नरमी

विदेशी बाजारअमेरिका में मक्का की पैदावार बढऩे की संभावनासीबॉट में भाव 259 डॉलर प्रति टन रह गयाभारतीय मक्का का निर्यात भाव 300 डॉलर प्रति टन से कमऐसे में चालू सीजन में निर्यात बढऩे के आसार
चालू खरीफ में मक्का की पैदावार 12.8 फीसदी बढ़कर 158.6 लाख टन होने का अनुमान है। नई फसल की आवक को देखते हुए स्टार्च और पोल्ट्री उद्योग के साथ ही निर्यातकों की मांग भी कमजोर है। चालू महीने में आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में मक्का की आवक बढ़ जाएगी तथा नवंबर में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान में आवक का दबाव बन जाएगा। इसीलिए चालू महीने में मक्का की कीमतों में पांच फीसदी की गिरावट आने की संभावना है।
अमेरिकी कृषि विभाग के भारत में प्रतिनिधि अमित सचदेव ने बताया कि अमेरिका में भी मक्का की नई फसल की आवक शुरू हो गई है। अमेरिका में पैदावार बढऩे की संभावना है इसीलिए शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेड (सीबॉट) में दिसंबर महीने के वायदा अनुबंध में मक्का की कीमतें घटकर 259 डॉलर प्रति टन रह गई है।
इंडोनेशिया, मलेशिया और वियतनाम के आयातक यदि अमेरिका से मक्का का आयात करते हैं तो इसका भाव 320-325 डॉलर प्रति टन (सीएंडएफ) होगा। जबकि मौजूदा कीमतों के आधार पर भारतीय मक्का का (सीएंडएफ) भाव 300 डॉलर प्रति टन से भी कम है। ऐसे में भारत से चालू सीजन में निर्यात बढऩे की संभावना है।
मनसाराम योगेश कुमार के पार्टनर पूनमचंद गुप्ता निर्यातक काकीनाडा बंदरगाह पर पहुंच मक्का के सौदे 1,310 रुपये प्रति क्विंटल की दर से कर रहे हैं। आंध्र प्रदेश की मंडियों में मक्का के बिल्टी कट भाव घटकर 1,075 रुपये और कर्नाटक में 1,050 रुपये प्रति क्विंटल रह गए हैं। चालू महीने में आवक बढऩे पर इसकी कीमतों में करीब 40 से 50 रुपये प्रति क्विंटल की और गिरावट आ सकती है।
हालांकि स्टॉर्च और पोल्ट्री फीड निर्माताओं के पास स्टॉक कम है इसीलिए चालू महीने में इनकी मांग भी निकलेगी जिससे मौजूदा कीमतों में 40-50 रुपये प्रति क्विंटल से ज्यादा गिरावट नहीं आएगी। दिल्ली में मक्का का भाव 1,020-1,025 रुपये प्रति क्विंटल है।
पिछले महीने भर में इसकी कीमतों में करीब 100 रुपये की गिरावट आई है। बीएम इंडस्ट्रीज के मैनेजिंग डायरेक्टर एम. एल. अग्रवाल ने बताया कि सितंबर में समाप्त हुए मक्का सीजन में करीब 27 से 28 लाख टन का निर्यात हुआ है। हालांकि अमेरिका में पैदावार पिछले साल से ज्यादा होने का अनुमान है लेकिन अमेरिका के मुकाबले भारतीय मक्का सस्ता है इसीलिए नए सीजन में भारत से निर्यात में और भी बढ़ोतरी की संभावना है।
कृषि मंत्रालय के आरंभिक अनुमान के अनुसार चालू खरीफ में मक्का का उत्पादन बढ़कर 158.6 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पिछले खरीफ सीजन में 140.6 लाख टन का उत्पादन हुआ था। (Business Bhaskar...R S Rana)

कोई टिप्पणी नहीं: