कुल पेज दृश्य

03 मार्च 2011

विदेशी और घरेलू तिलहन आवक से खाद्य तेल सस्ते

बात पते की :- अर्जेंटीना, ब्राजील में सोयाबीन उत्पादन अनुमान पहले की तुलना में बढ़ गया है। भारत में भी रबी तिलहनों की प्रमुख फसल सरसों के उत्पादन में भी 12.3 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान है।अर्जेंटीना और ब्राजील में सोयाबीन और घरेलू मंडियों में सरसों की नई फसल की आवक होने से खाद्य तेलों की कीमतों में आठ से दस फीसदी की गिरावट आने की संभावना है। अर्जेंटीना और ब्राजील में सोयाबीन का उत्पादन अनुमान पहले की तुलना में बढ़ गया है। साथ ही भारत में भी रबी तिलहनों की प्रमुख फसल सरसों के उत्पादन में भी 12.3 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान है। इसीलिए पिछले दस दिनों में घरेलू बाजार में खाद्य तेलों की कीमतों में 2-3 रुपये प्रति किलो की गिरावट आ भी चुकी है।
अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) के भारत में स्थित एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अर्जेंटीना में सोयाबीन का उत्पादन पहले के अनुमान से चार फीसदी बढ़कर 488 लाख टन होने का अनुमान है। ब्राजील में भी सोयाबीन का उत्पादन पहले के अनुमान से बढ़कर 685 लाख टन होने का अनुमान है।
ब्राजील और अर्जेंटीना में सोयाबीन की फसल की आवक शुरू हो गई है जिससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम घटने शुरू हो गए हैं। शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेड (सीबॉट) में मार्च वायदा अनुबंध में सोयाबीन का भाव घटकर 13.80 डॉलर प्रति बुशल रह गया जबकि फरवरी से पहले सप्ताह में इसके भाव बढ़कर 14.50 डॉलर प्रति बुशल हो गए थे। इस दौरान सोया तेल का भाव मई महीने के वायदा अनुबंध में 57.50 सेंट प्रति पाउंड से घटकर 54.50 सेंट प्रति पाउंड रह गए।
विजय साल्वैक्स लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर विजय डाटा ने बताया कि घरेलू मंडियों में सरसों की फसल की आवक शुरू हो गई है। चालू सीजन में सरसों का उत्पादन पिछले साल से ज्यादा होने का अनुमान है। इसलिए घरेलू बाजार में खाद्य तेलों के दाम कम हुए हैं। मलेशिया में पाम का उत्पादन भी मार्च के आखिर में बढ़ जाएगा।
मलेशिया में बीएमडी में पाम तेल का भाव घटकर 3,555 रिङ्क्षगट प्रति टन रह गया जबकि फरवरी के पहले सप्ताह में इसका भाव ऊपर में 3,972 रिगिंट प्रति टन हो गया था। कृषि विभाग के दूसरे आरंभिक अनुमान के अनुसार सरसों का उत्पादन पिछले साल के 66.08 लाख टन से बढ़कर 74.26 लाख टन होने का अनुमान है।दिल्ली वेजिटेबल ऑयल ट्रेडर्स एसोसिएशन के सचिव हेमंत गुप्ता ने बताया कि खाद्य तेलों में मांग पहले की तुलना में कम हो गई है। इसीलिए उत्पादक मंडियों में पिछले दस दिनों में सरसों तेल का भाव 610 रुपये से घटकर 600 रुपये, सोया रिफाइंड का भाव 650 रुपये से घटकर 625 रुपये, बिनौला तेल का भाव 600 रुपये से घटकर 575 रुपये प्रति दस किलो रह गया।
इस दौरान आरबीडी पॉमोलीन का भाव बंदरगाह पर 600 रुपये से घटकर 570 रुपये, पॉम तेल का भाव 570 रुपये से घटकर 540 रुपये और मूंगफली तेल का भाव राजकोट में 770 रुपये से 740 रुपये प्रति किलो रह गया। (Business Bhaskar.....R S Rana)

कोई टिप्पणी नहीं: