कुल पेज दृश्य

04 सितंबर 2010

भारत में सोने का उत्पादन बढ़ाने की तैयारी

दुनिया भर में सोने की बढ़ती कीमतों ने भारत को सोने की खोज और उसके खनन पर जोर देने पर विवश कर दिया है। किसी समय सोने का खनन करने वाली भारत गोल्ड माइन्स (बीजीएमएल) इस समय मृतप्राय पड़ी है लेकिन अब उसमें जान फूंकने की तैयारी चल रही है। इसी तरह देश की एकमात्र सूचीबद्ध प्राइवेट गोल्ड माइनिंग कंपनी डेक्कन गोलड माइन्स भी अपना उत्पादन बढ़ाने जा रही है।
देश की एक और गोल्ड माइन कंपनी कर्नाटक सरकार की है। यह है हट्टी गोल्ड माइन्स। सोने का खनन करने वाली यह देश की एकमात्र कंपनी है। कंपनी संयुक्त उपक्रम के जरिये अपना उत्पादन बढ़ाने की योजना बना रही है। कंपनी सोने की बढ़ती कीमतों का फायदा उठाना चाहती है।
खनन मंत्रालय भारत गोल्ड माइन्स को फिर से जिंदा करने की तैयारी में है। इसके लिए उसे कैबिनेट की अनुमति का इंतजार है। सोने की बढ़ती कीमतों से मंत्रालय उत्साहित है। भारत गोल्ड माइन्स 2001 में बंद हो गई थी। उस समय सोने के खनन की लागत सोने की बाजार कीमत से कहीं ज्यादा हो गई थी। लेकिन तब से अब में सोने की कीमतें करीब पांच गुना बढ़ चुकी हैँ। भारत गोल्ड माइन्स के पास कर्नाटक में 14000 एकड़ जमीन है। वह इसे लीज पर देकर भी प्राइवेट कंपनी से खनन करवा सकती है।
किसी समय सोने के उत्पादन में भारत नंबर एक देश था। लेकिन धीरे-धीरे यहां के ज्यादातर खान खत्म होते चले गए। अब फिर से सोने के उत्पादन को बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैँ। डेक्कन गोल्ड कर्नाटक के गंजौर में इस समय खनन कर रहा है। अगर वहां की रिपोर्ट अच्छी मिली तो कंपनी इस दिशा में आगे कदम बढ़ाएगी। (Busienss Bhaskar)

कोई टिप्पणी नहीं: