कुल पेज दृश्य

05 अगस्त 2010

दिल्ली में आज होगी फलों और सब्जियों की किल्लत!

नई दिल्ली। दिल्ली की आजाद पुर मंडी और ओखला कारोबारियों ने आज हड़ताल पर जाने का फैसला लिया है। व्यापारियों ने ये हड़ताल बेचे गये माल का कमीशन व्यापारी की जगह खरीददार से लिए जाने के विरोध में की है। व्यापारियों का कहना है अगर सरकार ने उनकी मांग नहीं मानी तो वो दिल्ली की सभी मंडियों के व्यापारी हड़ताल पर चले जाएंगे।
व्यापारियों का कहना है की देश के 22 राज्यों में शुरू से ही कमीशन माल बेचने वाले से लिया जाता है जिसके बदले कमीशन एजेंट माल लेने वाले व्यापरी को नगद भुगतान और वित्तीय सहायता देता है। व्यापारियों की माने तो अगर सरकार ने फैसला नहीं बदला तो सब्जियों की कीमतों में 20 फीसदी का इजाफा हो सकता है।
दरअसल दिल्ली के मंडियों के व्यापरी हिमाचल कोर्ट के उस फैसले से डरे हुए है जिसमें साफ आदेश है की कमीशन किसानों से नहीं ली जाए। जिसे दिल्ली सरकार 21 अगस्त से लागू करने जा रही है।
ऐसे में सरकार के लिए किसानों और व्यापारियों में से किसी एक के हित में फैसला करना आसान नहीं होगा। लेकिन अगर दिल्ली सरकार ने यह कानून बनाकर जल्द रहत नहीं दी तो आने वाले समय में फल और सब्जियों के दामों में और बढ़ोतरी से इनकार नहीं किया जा सकता। (इब्न-७)

कोई टिप्पणी नहीं: