कुल पेज दृश्य

24 जून 2010

एनएसईएल पर जिंस में निवेश के लिए कैश सेगमेंट

मुंबई June 24, 2010
नैशनल स्पॉट एक्सचेंज (एनएसईएल) पर जिंसों में निवेश को प्रोत्साहित करने लिए कैश या निवेश सेगमेंट शुरू करने की घोषणा की गई। इस सेगमेंट में ई-श्रृंखला के अंतर्गत 15 जिंसों के उत्पाद खरीद-बिक्री के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे।
जिंस एक्सचेंज प्राय: भाव जोखिम से प्रतिरक्षा के लिए हेज की सुविधा उपलब्ध कराते हैं, ताकि निवेशक पैसा डाल सकें और उसके प्रतिलाभ का फायदा ले सकें। नैशनल स्पॉट एक्सचेंज के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ अंजनि सिन्हा ने कहा कि एनएसईएल पर एक साल में ऐसे लघु अनुबंधों को मिल रहे प्रतिसाद से हमें अत्यंत खुशी है। ई-श्रृंखला इसका ही हिस्सा है।
ई-गोल्ड और ई-सिल्वर हमारे बेहतरीन उत्पाद हैं जो कैश सेगमेंट में नई कारोबारी क्रांति का निर्माण करेंगे। एक निवेशक 2000 रु पये का भी निवेश कर सकता है। साथ में एक एचएनआई 5 लाख रुपये तक भी इसमें डाल सकते हैं।
आने वाले दिनों में पूरे देश में अपने उत्पादों के विस्तार के लिये ई-श्रृंखला के नए उत्पाद लांच करेंगे। शेयरों की घट-बढ़ से चिंतित निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो विविधकृत करके कमोडिटी सेक्टर में ऐसे निवेश उत्पादों का लाभ लेना चाहिए।
ई-श्रृंखला के अंतर्गत एनएसईएल पर ई-गोल्ड और ई-सिल्वर के उत्पाद पहले ही शुरू किये जा चुके हैं। एनएसईएल की अब ई-कॉपर, ई-जिंक आदि के विभिन्न जिंसों के उत्पाद लांच करने की योजना है। इन उत्पादों को निवेशकों के अनुकूल बनाया गया है। इनके माध्यम से निवेशक अब शेयरों की तरह सोने में 1 ग्राम और चांदी 100 ग्राम तक डिमैट फार्म में निवेश कर सकते है।
ई-श्रृंखला के उत्पादों में निवेश करने के इच्छुकों को एनएसईएल के सदस्यों के यहां एक्सचेंज से संबंध डीपी के पास डीमेट खाता खोलना होगा। ताकि ई-श्रृंखला के उत्पादों को खरीदे जाने के बाद इसमें रखा जा सके और बेचने के समय इसका इस्तेमाल किया जा सके। क्रय सौदों के दौरान निवेशकों को दो चक्रीय अनुबंध के अंतर्गत क्रय मूल्य से भुगतान करना पड़ता है। (बीएस हिंदी)

कोई टिप्पणी नहीं: