कुल पेज दृश्य

10 मई 2010

स्टील के बर्तनों की मांग 30 फीसदी घटी

नई दिल्ली May 10, 2010
स्टील की कीमतों में बढ़ोतरी से स्टेनलेस स्टील के बर्तनों की मांग पिछले दो महीनों में 30 फीसदी तक कम हो चुकी है।
बर्तन निर्माताओं ने अपना उत्पादन 50 फीसदी तक कम कर दिया है और बर्तन की कीमत 25 फीसदी बढ़ चुकी है। रुपये के मुकाबले डॉलर के मूल्य में गिरावट से बर्तन के निर्यात में भी कमी आई है।
बर्तन निर्माताओं के मुताबिक स्टील बर्तन की कीमत गत दो महीनों में 105-115 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 130-150 रुपये प्रति किलोग्राम हो चुकी है। ऐसे में खुदरा व्यापारी बर्तन का बिल्कुल भी स्टॉक नहीं कर रहे हैं।
वजीरपुर औद्योगिक इलाके के बर्तन निर्माता राजीव जैन बताते हैं, 'तीन माह पहले तक मैं रोजाना 1500 किलोग्राम बर्तन बाजार में निकाल रहा था। अब रोजाना अधिक से अधिक 500-700 किलोग्राम बर्तन बेच पाता हूं।'
स्टेनलेस स्टील के बर्तन बनाने के लिए फ्लैट स्टील का इस्तेमाल किया जाता है। गत 60 दिनों के दौरान फ्लैट स्टील के दाम में 20 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है। फिलहाल फ्लैट स्टील की कीमत 66-68 रुपये प्रति किलोग्राम है जबकि फरवरी आखिर में यह कीमत 55 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर थी।
स्टील बर्तन कारोबारियों के मुताबिक फ्लैट स्टील के निर्माण में मुख्य रूप से लोहा एवं निकल का इस्तेमाल किया जाता है। और दोनों की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। निकल के भाव गत फरवरी आखिर में 950 रुपये प्रति किलोग्राम थे जो अब 1025 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच चुके हैं। 100 किलोग्राम फ्लैट स्टील से 55-60 किलोग्राम बर्तन का निर्माण होता है।
कारोबारियों के मुताबिक अप्रैल एवं मई को बर्तन की बिक्री के लिहाज से सबसे बढ़िया मौसम माना जाता है, पर बढ़े हुए दाम पर मांग में कोई उछाल नहीं है। वे कहते हैं, 'अब तो फ्लैट स्टील की कीमत बढ़ने से ही पहले से पड़े बर्तन के निकलने की उम्मीद है। फ्लैट स्टील के भाव बढ़ने से बर्तन के दाम भी बढ़ जाएंगे और अब के बर्तन सस्ते होने के नाते बिक जाएंगे।'
हालांकि कारोबारियों को जून के दौरान शादी-ब्याह होने से बर्तन की मांग निकलने की उम्मीद है। पिछले दो महीनों में बर्तन के निर्यात में भी कमी आई है। बर्तन निर्यातकों के मुताबिक एक तरफ बर्तन की कीमत में बढ़ोतरी तो दूसरी तरफ रुपये के मुकाबले डॉलर में गिरावट से निर्यात में 15 फीसदी तक की कमी हो चुकी है। (बीएस हिंदी)

कोई टिप्पणी नहीं: