कुल पेज दृश्य

13 अप्रैल 2010

यूरो और रुपये की मजबूती से बढ़ी सोने की चमक

मुंबई April 12, 2010
अंतरराष्ट्रीय बाजार में यूरो और रुपये की मजबूती से सोने में चमक तेज हो गई है। इससे सोना और चांदी दोनों ही धातुएं बढ़ने लगी हैं।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना पिछले चार महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया तो घरेलू बाजार में भी सोने की कीमतें एक महीने बाद फिर से 17 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम को पार कर गईं। डॉलर कमजोर पड़ने और शादी-विवाह का सीजन नजदीक होने से कारोबारियों का मानना है कि सोना जल्द ही नई ऊंचाई की ओर जा सकता है।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर के मुकाबले यूरो में आई मजबूती से सोने की कीमतों में चमक आई है। अंतराराष्ट्रीय बाजार में पिछले चार महीनों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए सोना 1164.50 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया। इस तेजी का असर घरेलू बाजारों में भी हुआ। मुंबई में सोने की कीमतों ने चार मार्च के बाद पहली बार 17000 की सीमा को पार किया है।
सोमवार को वैश्विक बाजार में सोने की कीमतें इस कैलेंडर साल में सबसे ऊंची रहीं। दो दिसंबर 2009 को सोने की कीमतें रिकॉर्ड 1215.70 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गई थी। इसके बाद सोने में लगातार गिरावट देखने को मिली। फरवरी में सोना गिरकर 1062 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया था।
शेयर खान कमोडिटी के प्रवीण कुमार कहते हैं कि यूरो की मजबूती से डॉलर हिल रहा है। पिछले सप्ताह यूरोपीय संघ के देशों ने ग्रीस की अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए 4000 करोड़ डॉलर के पैकेज की घोषणा की है। माना जा रहा है कि इससे अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार होगा और मुद्रा बाजार में यूरो और मजबूत हो सकता है।
दूसरी तरफ रुपये में भी लगातार मजबूती देखने को मिल रही है। इस समय रुपया 19 महीनों के सर्वोच्च स्तर पर है। जनवरी से अभी तक रुपये की कीमतों में साढ़े चार फीसदी से ज्यादा की मजबूती आ चुकी है। डॉलर कमजोर होने का फायदा सोने को मिल रहा है क्योंकि निवेशक डॉलर का मोह छोड़कर सोने की तरफ आ रहे हैं।
रुपये की मजबूती का फायदा घरेलू निवेशको को मिल रहा है क्योंकि उन्हें कम कीमत चुकानी पड़ रही है जिससे घरेलू निवेशक भी सोने में निवेश का यह सही समय मान रहे हैं। लिवाली में भी तेजी आई है। कीमतों में उछाल से कारोबारी खुश हैं क्योंकि अब शादी विवाह का सीजन शुरू होने वाला है।
आभूषण विक्रेता कुमार जैन के अनुसार ग्राहकों को लग रहा है कि कीमतों में तेजी और बढ़ सकती है। इसी कारण वे आभूषण खरीद की एडवांस बुकिंग करा रहे हैं। जैन के अनुसार लोगों को लग रहा है कि सोना कभी भी 18,000 का स्तर छू सकता है।
रिटेल कारोबारियों के अनुसार पिछले साल की अपेक्षा इस बार 50 फीसदी से भी ज्यादा बिक्री हो रही है। उन्हें अगले दो महीनों तक कारोबार में तेजी बने रहने की उम्मीद है। गौरतलब है कि इस साल जनवरी से अभी तक सोने ने 6 फीसदी का रिटर्न दिया है।
लोगों को उम्मीद है कि सोना इस साल 15-20 फीसदी तक का रिटर्न दे सकता है। घरेलू बाजार में सोने की अब तक की रिकॉर्ड कीमत 2 दिसंबर 2009 को 18,220 रुपये प्रति 10 ग्राम रही हौ जो शादियों के इस सीजन में टूट सकती है।
चार महीने के सर्वोच्च स्तर पर सोना
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 4 महीने के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचाघरेलू बाजार में भी सोने की कीमतें 1 माह बाद 17000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पारजनवरी 2010 से अब तक सोने ने 6 प्रतिशत का रिटर्न दिया, शादी विवाह के मौसम में रहेगी तेजी (बीएस हिंदी)

कोई टिप्पणी नहीं: