कुल पेज दृश्य

20 फ़रवरी 2010

मिलों ने गन्ने का दाम घटाने का फैसला वापस लिया

नई दिल्ली February 20, 2010
किसानों के तीव्र विरोध के डर से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की चीनी मिलों ने गन्ने के दाम में 20 रुपये प्रति क्विंटल कमी करने के अपने इरादे को बदल दिया है।
उत्तर प्रदेश शुगर मिल्स एसोसिएशन (यूपीएसएमए) और उत्तराखंड शुगर मिल्स एसोसिएशन के सदस्यों ने इस सप्ताह की शुरुआत में गन्ने की कीमतों में शुक्रवार से करीब 20 रुपये प्रति क्विंटल कटौती फैसला लिया था। उनका तर्क था कि चीनी की कीमतों में फरवरी के पहले पखवाड़े में 15 प्रतिशत की गिरावट आई है।
यूपीएसएमए के अधिकारियों ने कहा, 'स्थानीय किसानों के कुछ प्रतिनिधि हमारे सदस्यों से मिले और उन्होंने कीमतें कम करने केफैसले को वापस लेने का अनुरोध किया। उसके बाद हमने कीमतों को पूर्ववत रखने का फैसला किया है।'
उत्तर प्रदेश की चीनी मिलें इस समय 260-265 रुपये प्रति क्विंटल और उत्तराखंड की मिलें 270-275 रुपये प्रति क्विंटल के भाव गन्ने का भुगतान कर रही हैं। नवंबर में गन्ने की पेराई शुरू करने के बाद से ही उत्तर प्रदेश की मिलें गन्ने के दाम में लगातार बढ़ोतरी कर रही हैं और अब कीमतें 265-270 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गई हैं।
हालांकि इस साल उत्तर प्रदेश में गन्ने का राज्य समर्थित मूल्य 165-170 रुपये प्रति क्विंटल है। इसके साथ ही चीनी की कीमतों में भी इस दौरान तेज बढ़ोतरी हुई है। गन्ने की कमी और चीनी के दाम में बढ़ोतरी के चलते किसानों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए गन्ने के दाम 280 रुपये प्रति क्विंटल किए जाने की मांग रखी थी।
पिछले साल मिलों ने 140-145 रुपये प्रति क्विंटल के भाव गन्ने का भुगतान किया था, जो राज्य समर्थित मूल्य था। उत्तर प्रदेश के एक मिल मालिक ने कहा, 'हमने नवंबर के दूसरे पखवाड़े में गन्ने की पेराई शुरू की थी। उस समय गन्ने के दाम 190-195 रुपये प्रति क्विंटल थे और इस पर 25 रुपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि तय की गई थी।
उसके बाद कुछ मिलों को गन्ना मिलने में दिक्कत आने लगी और हमने कीमतें बढ़ाकर 200-205 रुपये प्रति क्विंटल कर दी। उसके बाद हमने दिसंबर के अंत में इसमें 20 रुपये प्रति क्विंटल और प्रोत्साहन राशि जोड़ा।
इस तरह से नियमित अंतराल पर कीमतें बढ़ती गईं। जनवरी महीने में चीनी की कीमतें 4300 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गईं। बहरहाल सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बाद से चीनी की कीमतों में गिरावट आई है।' अब चीनी के दाम 3500-3600 रुपये प्रति क्विंटल हैं। (बीएस हिन्दी)

कोई टिप्पणी नहीं: