कुल पेज दृश्य

28 जनवरी 2010

सोने के दाम गिरने से बढ़ी आभूषण कारोबार में रौनक

नई दिल्ली January 26, 2010
सोने के भाव में लगातार गिरावट से सर्राफा बाजार में फिर से थोड़ी चहल-पहल आई है।
नवंबर माह के मुकाबले खरीदारी में 10 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सर्राफा कारोबारियों के मुताबिक सोने की कीमत 16,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से नीचे आने पर बिक्री में और इजाफा हो सकता है।
18,700 रुपये प्रति 10 के स्तर को छू चुका सोना हाजिर बाजार में फिलहाल 16,600 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर है। गत 12 जनवरी को भी सोने की कीमत दिल्ली के हाजिर बाजार में 17,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर थी। उसके बाद यानी कि पिछले 10 दिनों में सोने के भाव ने 17,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार नहीं किया है।
सर्राफा कारोबारियों ने बताया कि ऊंची कीमत होने से निवेशकों ने सोने से मुंह मोड़ लिया था। इस कारण सोने में लगातार गिरावट का रुख जारी है। और आने वाले समय में भी सोने के भाव में गिरावट की संभावना है।
भारत के आभूषण बाजार में भी पिछले दो महीनों में ग्राहकों ने काफी कम खरीदारी की। लेकिन दिसंबर आखिर में सोने के भाव में अपने उच्चतम स्तर के मुकाबले लगभग 2000 रुपये प्रति 10 ग्राम की की कमी से ग्राहकों ने सर्राफा बाजार आना शुरू कर दिया। फरवरी माह में शादियां भी है और ग्राहक भाव में आई कमी का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं।
सर्राफा कारोबारी विमल गोयल कहते हैं, '14 जनवरी के बाद बाजार में फिर से ग्राहकी शुरू हो गई है। कीमत कम होने का सिलसिला जारी रहने पर ग्राहक भी बाजार में बने रहेंगे।' हालांकि कुछ कारोबारी मार्च, अप्रैल व मई माह के दौरान शादी-ब्याह नहीं होने से कारोबार में कमी की आशंका जता रहे हैं।
लेकिन कुछ सर्राफा व्यापारियों का कहना है कि कीमत का घटना जारी रहा तो जून व जुलाई में होने वाली शादियों की खरीदारी फरवरी-मार्च के दौरान हो सकती है। दूसरी बात है कि सोने के भाव में इन दिनों घटने-बढ़ने का खेल लगातार जारी है। इसे देखते हुए निवेशक भी कम कीमत पर सर्राफा बाजार की ओर आकर्षित होंगे। (बीएस हिन्दी)

कोई टिप्पणी नहीं: