कुल पेज दृश्य

29 दिसंबर 2009

एनस्पॉट करेगा राजस्थान में कारोबार

मुंबई December 29, 2009
देश के सबसे बड़े कृषि एक्सचेंज एनसीडीईएक्स के सहयोगी एनसीडीईएक्स स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड (एनस्पॉट) ने राजस्थान में ऑनलाइन स्पॉट कारोबार शुरू करने की पूरी तैयारी कर ली है।
एनस्पॉट को राज्य में सरसों, चना और ग्वारसीड का हाजिर कारोबार शुरू करने के लिए राज्य सरकार की अनुमति पहले ही मिल चुकी है। एनस्पॉट चना और सरसों अनुंबधों के जरिए राज्य में पहले से ही सक्रिय है।
अब ऑनलाइन स्पॉट कारोबार की अनुमति मिलने से एनस्पॉट को कृषि गतिविधियां फैलाने का पूरा मौका होगा। एक्सचेंज ने इसके अलावा गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, हरियाणा, बिहार, राजस्थान और केरल में स्पॉट एक्सचेंज स्थापित करने की अनुमति ले ली है। एक्सचेंज का मध्य प्रदेश में एपीएमसी भुगतान उपकर का अनुबंध भी है।
एनस्पॉट का पहले से ही श्री शुभम लॉजिस्टिक्स के साथ साझेदारी है। इस कंपनी के पास राजस्थान में कई गोदाम हैं। ताजा अनुमति से नए एक्सचेंज को राजस्थान के किसानों को भंडारण सुविधा उपलब्ध कराने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा।
एनस्पॉट के प्रमुख राजेश सिन्हा ने कहा, 'राजस्थान के किसानों, कारोबारियों और ब्रोकरों के साथ राज्य सरकार के निगमों की पहुंच एनसीडीईएक्स और एनस्पॉट द्वारा प्रदत्त आधुनिक सुविधाओं तक हो जाएगी। सुविधाएं बढ़ने से इन उत्पादकों को उम्मीद है कि उन्हें बेहतर मुनाफा मिल सकेगा।'
मंडियों को आधुनिक बनाने की अपनी परियोजना के लिए एनस्पॉट कई राज्य सरकारों के साथ मिल काम कर रहा है। गौरतलब है कि एनस्पॉट देश की सबसे बड़े कृषि जिंस एक्सचेंज एनसीडीईएक्स की हाजिर कारोबार करने वाला एक्सचेंज है। कृषि जिंसों के कुल वायदा कारोबार में एनसीडीईएक्स का हिस्सा 85 फीसदी है।
तैयारी पूरी
एनसीडीईएक्स के एनस्पॉट ने राजस्थान में ऑनलाइन स्पॉट कारोबार करने की तैयारी पूरी कीएनस्पॉट को राज्य में सरसों, चना और ग्वारसीड के हाजिर कारोबार की राज्य से पहले ही अनुमति मिल चुकी है (बीएस हिन्दी)

कोई टिप्पणी नहीं: