कुल पेज दृश्य

25 नवंबर 2009

अंडे के दाम रिकार्ड स्तर पर

नई दिल्ली November 24, 2009
प्रोटीन से भरपूर दाल और अंडों के दामों में मजबूती का रुख कायम है।
अरहर की दाल थोक मंडी में 76-78 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर है तो अंडे की कीमत भी इस साल अपने सर्वाधिक स्तर पर है। गाजीपुर मंडी में अंडे के थोक भाव मंगलवार को 285 रुपये प्रति सैकड़ा बताए गए। एक सप्ताह पहले यह कीमत 328 रुपये प्रति सैकड़ा के स्तर पर थी।
अंडे के थोक कारोबारियों के मुताबिक पिछले साल दिसंबर के दौरान अंडे की अधिकतम कीमत 250 रुपये प्रति सौ तक गयी थी। नवंबर से जनवरी के बीच अंडे की मांग मई-जून के मुकाबले दोगुनी रहती है। इन दिनों दिल्ली में रोजाना 40 लाख से अधिक अंडे की मांग है।
अंडे के थोक विक्रेता अब्दुल सत्तार ने बताया कि अंडे के दाम प्रति सैकड़ा 300 रुपये के ऊपर जाते ही मांग में कमी आ गयी। इन दिनों गाजीपुर मंडी में सिर्फ हरियाणा एवं पंजाब से अंडे की आपूर्ति हो रही है। राजस्थान के अंडे अपेक्षाकृत महंगे बताए जा रहे हैं। इसलिए वहां से कोई आपूर्ति नहीं हो रही है।
कारोबारियों के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले मुर्गी दाने के भाव में 20 फीसदी से अधिक की तेजी है। इन दिनों हरियाणा एवं पंजाब से ही हिमाचल प्रदेश व जम्मू-कश्मीर में अंडे की आपूर्ति की जा रही है। पिछले साल के मुकाबले पहाड़ी इलाकों में अंडे की मांग में 5-7 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
दाल की कीमतों में भी मजबूती का रुख कायम है। दाल कारोबारियों के मुताबिक मंडी में नई दाल की आवक अब शुरू हो होने वाली है। उसके बाद ही कीमतों में गिरावट आएगी। निजी दाल आयातकों ने इन दिनों अरहर दाल का आयात बिल्कुल बंद कर दिया है। कारोबारियों का यह भी कहना है कि इन दिनों शादी-ब्याह के मौसम के कारण भी दालों के दाम में गिरावट नहीं हो पा रही है।
मूंग दाल की कीमत 74-76 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर कायम है जबकि अब मूंग दाल की नयी आवक भी शुरू होने वाली है। अरहर दाल में हालांकि पिछले सप्ताह के मुकाबले 200 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट है, लेकिन अब भी यह थोक बाजार में 76-78 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही है। (बीएस हिन्दी)

कोई टिप्पणी नहीं: