कुल पेज दृश्य

31 अक्तूबर 2009

बलरामपुर चीनी को खरीद सकती है बजाज हिंदुस्थान

देश की सबसे बड़ी चीनी उत्पादक कंपनी बजाज हिंदुस्थान लिमिटेड, उत्तर प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी चीनी उत्पादक कंपनी बलरामपुर चीनी मिल्स में प्रमोटरों की हिस्सेदारी खरीद सकती है। बलरामपुर चीनी में इस समय प्रमोटरों की हिस्सेदारी 36.67 फीसदी है। उद्योग सूत्रों का कहना है कि यह सौदा 180 रुपये प्रति शेयर के भाव पर हो सकता है। सूत्रों ने बताया कि पूरी डील 1,500 से 2,000 करोड़ रुपये के बीच हो सकती है। इस बारे में संपर्क किए जाने पर बजाज हिंदुस्थान ने आधिकारिक तौर पर कुछ भी कहने से मना कर दिया।
घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों का कहना है कि बलरामपुर चीनी के प्रमोटर अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए पिछले तीन-चार महीने से प्रयास में हैं। इस दौरान अमेरिका की कमोडिटी कंपनी बुंगी, सिंगापुर की ओलम इंटरनेशनल, रेणुका शुगर्स और बजाज हिंदुस्थान से उनकी बातचीत चल रही थी। उद्योग सूत्र बलरामपुर चीनी को एक बेहतरीन कंपनी के रूप में मान रहे हैं। उनका कहना है कि इसीलिए कई कंपनियां इसे खरीदने में लगी हैं। सूत्रों का यह भी कहना है कि बजाज हिंदुस्थान के साथ सौदे की बातचीत अभी शुरूआती दौर में ही है। इस सौदे की खबर शुक्रवार को टीवी चैनल सीएनबीसी टीवी 18 ने भी प्रसारित की थी।
बलरामपुर चीनी मिल्स में प्रमोटरों की हिस्सेदारी 36.67 फीसदी है। इसमें सबसे ज्यादा 13.57 फीसदी होल्डिंग कमल नयन सरावगी के पास है। कंपनी के मौजूदा एमडी विवेक सरावगी की होल्डिंग 3.48 फीसदी है। संस्थागत निवेशकों के पास 40.37 फीसदी और गैर संस्थागत निवेशकों के पास 22.95 फीसदी शेयर हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में कंपनी की नौ चीनी मिलें हैं, जिनकी कुल पेराई क्षमता करीब 90 हजार टन प्रतिदिन है। दूसरी ओर बजाज हिंदुस्थान की 14 मिलों की कुल क्षमता 1,36,000 टन रोजाना है।
बजाज हिंदुस्थान में प्रमोटरों की हिस्सेदारी 37।07 फीसदी है। बाकी होल्डिंग में संस्थागत निवेशकों के पास 29.34 फीसदी गैर संस्थागत निवेशकों के पास 32.66 फीसदी शेयर हैं। जहां तक कंपनी की वित्तीय स्थिति की बात है तो अभी कंपनी पर करीब 3,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। कुछ ही दिनों पहले इसने 723 करोड़ रुपये क्यूआईपी के जरिए जुटाए थे। अगर यह डील हो जाती है तो दो लाख टन से अधिक की क्षमता के साथ उत्तर प्रदेश के चीनी बाजार में इसकी हिस्सेदारी करीब 30 फीसदी के आसपास हो जाएगी। बीएसई में शुक्रवार को बजाज हिंदुस्थान के शेयर 6.08 फीसदी गिरावट के साथ 196.25 रुपये पर बंद हुए। बलरामपुर चीनी मिल्स के शेयर 2.13 फीसदी गिरावट के साथ 149.30 रुपये पर बंद हुए। (बिज़नस भास्कर)

कोई टिप्पणी नहीं: