कुल पेज दृश्य

24 अक्तूबर 2009

अगले सप्ताह तय होगा गेहूं का समर्थन मूल्य

चंडीगढ़ October 23, 2009
अगले सप्ताह केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होने वाली है। इसमें धान पर बोनस और गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर फैसला लिया जा सकता है।
केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार ने चंडीगढ़ में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उम्मीद जाहिर की कि इस पर फैसला अगले हफ्ते हो सकता है। इस फैसले से विभिन्न राज्य सरकारें खुश होंगी, जिनमें पंजाब, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु आदि शामिल हैं।
ये राज्य धान पर बोनस दिए जाने और गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने की मांग कर रहे हैं। सरकार ने सामान्य धान की किस्म का एमएसपी 850 रुपये प्रति क्विंटल और बेहतर धान का 880 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है।
पंजाब में धान की खरीद पर विचार करने के बाद कृषि मंत्री चंडीगढ़ में संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि धान की खरीद आराम से चल रही है और पंजाब में धान की कुल खरीद 85 लाख टन के स्तर पर पहुंच जाएगा, जबकि पिछले साल 80 लाख टन धान की खरीद हुई थी।
खरीफ के दौरान बुआई के क्षेत्रफल पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि इस दौरान निश्चित रूप से धान के क्षेत्रफल में कमी आई है, क्योंकि बारिश कम हुई। सरकार कुछ प्रभावी कदम उठाकर रबी की फसलों का उत्पादन बढ़ाने की तैयारी कर रही है। (बीएस हिन्दी)

कोई टिप्पणी नहीं: