कुल पेज दृश्य

22 सितंबर 2009

सोने की दमक में खोए ग्राहकों को लुभाने की कोशिश

त्योहारी सीजन को भुनाने की खातिर ज्वेलर्स अलग-अलग स्कीमों के जरिए उपभोक्ताओं को लुभाने में जुट गए हैं। सोने की बिक्री बढ़ाने के लिए वल्र्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) ने देश के पांच शहरों में बड़े ज्वेलर्स से समझौता किया है। वहीं, अन्य ज्वेलर्स भी ग्राहकों को लुभाने के लिए विशेष छूट और तरह-तरह के आकर्षक ऑफर दे रहे हैं।
वल्र्ड गोल्ड काउंसिल के प्रबंध निदेशक अजय मित्रा ने बताया कि त्योहारी सीजन में सोने के गहनों की खरीद का भारतीय उपभोक्ताओं के लिए खास महत्व होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने गोल्ड फेस्टिवल सीजन में गहनों की बिक्री बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। द ग्रेट इंडियन गोल्ड रश नामक नई स्कीम के तहत 19 सितंबर से 19 अक्टूबर तक गहनों की बिक्री की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस नई स्कीम के तहत मुंबई के 40 ज्वेलर्स 63 शोरूम के माध्यम से, दिल्ली के 47 ज्वेलर्स 71 शोरूम के माध्यम से, बंगलुरु के 15 ज्वेलर्स 25 शोरूम के जरिए और विदर्भ क्षेत्र के 20 ज्वेलर्स गहनों की बिक्री करेंगे। इसमें सोने के गहनों की खरीद पर उपभोक्ताओं को लकी ड्रॉ के माध्यम से इनाम भी दिए जाएंगे। त्योहारों के सीजन में सोना खरीद का विशेष महत्व होता है।
मित्रा का कहना है कि इसी को ध्यान में रखते हुए काउंसिल इस स्कीम के जरिए अधिक से अधिक ग्राहकों को आकर्षित करके सोने की बिक्री बढ़ाना चाहती है। उन्होंने बताया कि रुपये के मुकाबले डॉलर के कमजोर होने और सुरक्षित निवेश की चाहत में सोना निवेशकों की पहली पसंद बना हुआ है। यही कारण है कि भाव तेज होने पर भी उपभोक्ता सोने की खरीद को तरजीह दे रहे हैं। पिछले साल इन दिनों सोने के भाव 12000 रुपये प्रति दस ग्राम थे, जबकि इस समय भाव 16000 रुपये प्रति दस ग्राम के आसपास चल रहे हैं। एक साल में सोने के भाव में 33 फीसदी का इजाफा हो चुका है। ऐसे में यदि हम गहनों की बिक्री पिछले साल के बराबर भी कर पाए तो यह बड़ी उपलब्धि होगी।
उधर, दिल्ली स्थित गोयल ज्वेलर्स के डायरेक्टर वी के गोयल ने बताया कि सोने के गहनों की बिक्री बढ़ाने के लिए हम अपने ग्राहकों को पांच से सात प्रतिशत तक की विशेष छूट दे रहे हैं। भाव तेज होने के बावजूद पिछले दो-तीन दिनों से सोने के गहनों की अच्छी मांग देखी जा रही है। त्योहारी सीजन तो चल ही रहा है। ऑल इंडिया सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष शील चंद जैन ने बताया कि सोने की बिक्री बढ़ाने के लिए ज्वेलर्स लकी ड्रॉ व अन्य छूट देकर उपभोक्ताओं को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। (बिज़नस भास्कर.....र स रना)

कोई टिप्पणी नहीं: