कुल पेज दृश्य

21 जुलाई 2009

नई फसल ने दिया मक्का को धक्का

नई दिल्ली July 20, 2009
गुजरात से लेकर पंजाब तक देश की दर्जनों मंडियों में मक्के की बिक्री 840 रुपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य से आधी कीमत पर हो रही है।
दिल्ली की शाहदरा मंडी में मक्के की कीमत 400-500 रुपये प्रति क्विंटल चल रही है। वहीं हरियाणा की मंडियों में मक्का 350-600 रुपये प्रति क्विंटल के स्तर पर है। पंजाब में मक्के के भाव अपेक्षाकृत मजबूत है और ये 650-790 रुपये प्रति क्विंटल के स्तर पर है।
उत्तर प्रदेश में मक्के की कीमत 795 रुपये प्रति क्विंटल बतायी जा रही है। गुजरात में भी मक्के के दाम 600-700 रुपये प्रति क्विंटल के स्तर पर है। गुजरात, पंजाब एवं दिल्ली की मंडियों में पिछले 20 दिनों से रोजाना 50-70 टन मक्के की बिक्री एमएसपी से कम कीमत पर हो रही है।
एपीएमसी की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में मक्के की औसत कीमत बीते सप्ताह 835 रुपये प्रति क्विंटल रही जबकि पिछले सप्ताह की समान अवधि के दौरान यह कीमत 840 रुपये प्रति क्विंटल थी। हालांकि मंडी कारोबारियों के मुताबिक धीरे-धीरे मक्के की कीमत में मजबूती आ रही है।
उन्होंने बताया कि मक्के की नयी फसल की आवक के कारण कीमत में गिरावट का दौर जारी है। दूसरी बात है कि मक्के की कीमत मुख्य रूप से चावल व गेहूं की कीमत पर निर्भर करता है। और सामान्य किस्म के चावल व गेहूं दोनों ही पिछले साल की कीमत पर टिके हुए हैं। मक्के की खरीदारी मुख्य रूप से निम्न आय वर्ग के लोग करते हैं।
गेहूं
दिल्ली से लेकर पंजाब तक की मंडियों में अब भी गेहूं की बिक्री न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से 50-130 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट के साथ हो रही है।
अकेले उत्तर प्रदेश की 50 से अधिक मंडियों में किसान एमएसपी से कम कीमत पर गेहूं बेचने को मजबूर नजर आ रहे हैं। गेहूं के साथ मक्के के भाव भी देश भर के दर्जनों मंडियों में एमएसपी से कम चल रहे हैं।
दिल्ली की नरेला मंडी में गेहूं की कीमत 1015-1025 रुपये प्रति क्विंटल की दर से हो रही जबकि गेहूं की एमएसपी 1080 रुपये प्रति क्विंटल है। इस घटी हुई कीमत पर भी नरेला मंडी में रोजाना 300-400 टन गेहूं की आवक हो रही है।
नरेला मंडी समिति के अध्यक्ष इंद्र प्रकाश गुप्ता ने इस संबंध में बताया कि गेहूं की आवक काफी अधिक मात्रा में हो रही थी इसलिए कीमत एमएसपी से नीचे थी॥ गेहूं के सबसे बड़े उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश की कई मंडियों में तो गेहूं की बिक्री मजह 920 रुपये प्रति क्विंटल की दर से हो रही है। यानी कि एमएसपी से 160 रुपये प्रति क्विंटल कम।
यह हाल है रायबरेली, सहियापुर, मोठ, मोहाबा, लखीमपुर एवं बांदा जैसी मंडियों का। बुलंदशहर, देवरिया, इटावा, एटा, फैजाबाद, गोरखपुर, गोंडा जैसी मंडियों में किसानों को 980-1020 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की कीमत मिल रही है।
कई राज्यों की मंडियों में मक्का और गेहूं की बिक्री एमएसपी से नीचेआवक घटने से भी नहीं हुई कीमत में ज्यादा बढ़ोतरी, किसान परेशानगेहूं, चावल के भाव स्थिर रहने से मक्का को हो रहा है नुकसान (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: