कुल पेज दृश्य

24 जुलाई 2009

आसमान छू रहे हैं खाद्यान्न के दाम

नई दिल्ली July 23, 2009
खरीफ की फसलों, खासकर धान और दलहन की कम क्षेत्रफल में बुआई की वजह से चावल, अरहर दाल और उड़द दाल की कीमतों में पिछले एक महीने से तेज बढ़ोतरी हो रही है।
हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद अब कीमतें स्थिर हो गई हैं। इसमें एक ही उम्मीद है कि चावल और गेहूं का स्टॉक सरकार के पूल में 520 लाख टन है।
पिछले एक महीने के दौरान कीमतों में बढ़ोतरी चावल में 5 प्रतिशत से लेकर अरहर दाल में 35 प्रतिशत तक हुई है। खरीफ की प्रमुख फसलों की बुआई 17 जुलाई तक कम रही है। धान की बुआई के क्षेत्रफल में 21 प्रतिशत की कमी आई है, साथ ही मोटे अनाजों की बुआई में 12 प्रतिशत और दालों के क्षेत्रफल में 5.77 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है।
इसके साथ ही तिलहन और गन्ने की बुआई भी तुलनात्मक रूप से कम हुई है। नैशनल कमोडिटी ऐंड़ डेरिवेटिव्स एक्सचेंज के प्रमुख अर्थशास्त्री मदन सबनविस ने कहा, 'दाल के मामले में समस्या यह है कि पिछले साल भी कम उत्पादन होने की वजह से अग्रिम स्टॉक नहीं है। कमोवेश इस साल भी फसलें संतोषजनक नहीं है।
केवल एक ही विकल्प बचता है, आयात का। लेकिन अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति भी साल के अंत तक बढेग़ी। इसके चलते यही लगता है कि कीमतों में मजबूती बनी रहेगी।' चावल के मामले में स्थिति अलग है। पिछले साल भारत में रिकॉर्ड 991.5 लाख टन चावल का उत्पादन हुआ। लेकिन इस साल मानसून की आंखमिचौली की वजह से कीमतें बढ़ रही हैं।
केवल गेहूं के मामले में कीमतों में स्थिरता बनी हुई है और यह अभी भी 13 रुपये किलो बिक रहा है। गेहूं की भी रिकॉर्ड पैदावार हुई थी। पिछले 3 साल से चीनी के उत्पादन में लगातार कमी के बाद से कीमतें 50 प्रतिशत बढ़ने के बाद अब चीनी की कीमतों में स्थिरता आ गई है। बहरहाल, सरकार का विचार है कि स्थिति अभी 'नियंत्रण' में है।
उपभोक्ता मामलों के विभाग के सचिव यशवंत भावे ने कहा, 'खाद्य तेलों की कीमतें कम हुई हैं। कम उत्पादन के बावजूद चीनी के दाम स्थिर हैं। आलू, प्याज और अन्य सब्जियों के दामों में उतार चढ़ाव है, हालांकि पिछले साल की तुलना में आजादपुर मंडी में सब्जियों की आवक ज्यादा है।
हम दालों पर 10 रुपये प्रति किलो की सब्सिडी दे रहे हैं और अरहर तथा उड़द की दालों का आयात बढ़ा रहे हैं। हमारे पास गेहूं और चावल का पर्याप्त स्टॉक है।' फलों और सब्जियों के दाम में भी बढ़ोतरी हो रही है।
नई दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सफल आउटलेट चलाने वाली मदर डेयरी के फल एवं सब्जियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील बंसल ने कहा, 'पिछले एक महीने के दौरान सब्जियों के दाम में औसतन 30-40 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो चुकी है। ग्राहक उन सब्जियों की ओर रुख कर रहे हैं, जो सस्ती हैं।'
अब पता चला आटे-दाल का भाव
जिंस 22.07.08 22.06.09 22.07.2009 को कीमतें को कीमतें को कीमतेंचावल 20 20 21गेहूं 13 13 13चना 36 35 39अरहर 43.50 63 85चीनी 19 27 27सरसों तेल 84 67 66कीमतें- रुपये प्रति किलो दिल्ली मेंस्रोत- उपभोक्ता मामलों का विभाग (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: