कुल पेज दृश्य

29 जुलाई 2009

यूपी और बिहार में आएगी बरखा बहार

पुणे July 27, 2009
बादलों की बेईमानी से दम तोड़ती आस की बेल फिर हरी होती नजर आ रही है।
दरअसल मौसम विभाग को उम्मीद है कि सूखे के कगार पर पहुंच चुके कई इलाकों में बारिश कयासों से बेहतर होने जा रही है। उसने उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और पूर्वोत्तर राज्यों को सराबोर कर देने वाली बरसात की उम्मीद जताई है।
देश में फिलहाल बिहार और हरियाणा ही हैं, जहां 1 जून के बाद से बहुत कम बरसात हुई है। यहां सामान्य से 68 फीसदी कम पानी पड़ा है। उत्तर प्रदेश में भी सामान्य से 58 फीसदी कम बरसात हुई है, जबकि समूचा पूर्वोत्तर भारत भी अभी जमकर भीगने को तरस रहा है। लेकिन मौसम विभाग ने उम्मीद जताते हुए कहा है कि अगले 7 दिनों में यहां बरसात अच्छी तरह से होगी।
देश में अभी मॉनसून के 14 उपखंड ऐसे हैं, जहां बरसात काफी कम हुई है। यहां सामान्य से 20 फीसदी से 59 फीसदी तक कम वर्षा हुई है। मौसम विभाग को हालात अब सुधरने की उम्मीद है। इस हफ्ते में उसे उत्तर प्रदेश, बिहारा और हरियाणा में जमीन तर होने के आसार दिख रहे हैं।
मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार देश भर में मॉनसून की तस्वीर में पिछले दो हफ्तों के दौरान जबरदस्त सुधार देखने को मिला है। 1 जून से अब तक पहली बार इसी हफ्ते में कुल मिलाकर 300 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। पिछले साल इसी दरम्यान 368 मिलीमीटर बारिश हुई थी। इस लिहाज से बरसात में केवल 18 फीसदी कमी देखी गई है।
मौसम विभाग के उप महानिदेशक डॉ. ए बी मजूमदार ने कहा, 'इस हफ्ते समूचे उत्तर और पूर्वोत्तर क्षेत्र में सामान्य से अधिक बरसात होने की उम्मीद है। मध्य और पश्चिमी क्षेत्रों में इस बार कम बरसात होने की संभावना है।'
लेकिन आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्रों में बरसात की भविष्यवाणी करने के मामले में मौसम विभाग ने सतर्कता बरती है। आंध्र में सामान्य से 41 फीसदी और मराठवाड़ा में 25 फीसदी कम बरसात हुई है। इन दोनों इलाकों में आगे भी अच्छी बरसात की उम्मीद नहीं है।
हालांकि मजूमदार ने कहा, 'जुलाई के महीने में बरसात के हालात सुधरे हैं। हमें उम्मीद है कि अगस्त में इन इलाकों को और भी राहत मिलेगी।'
मौसम विभाग ने जताई बरसात में सुधार की उम्मीदयूपी, बिहार और हरियाणा में होगी सामान्य से अधिक बरसातपूर्वोत्तर को भी बादल कर देंगे पूरी तरह तरमध्य और पश्चिम भारत में बरसात में आएगी कमीजुलाई में सुधरे हालात, अगस्त में और बेहतर की उम्मीद
और सराबोर हो गई दिल्ली
राजधानी दिल्ली को हफ्ते के पहले दिन ही उमस भरी दोपहर में सावन का तोहफा मिल गया। समूचे दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आज दोपहर बाद जमकर बरसात हुई और शाम ढलने के बाद भी पानी पड़ता रहा।
देश भर में इस बार कम बारिश हुई है। खास तौर पर उत्तर की पट्टी तो कमोबेश सूखी ही रही है। ऐसे में सावन का महीना तकरीबन आधा बीत जाने पर भी दिल्ली सूखी ही थी। लेकिन दिल्ली ही नहीं पड़ोसी नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में लगातार हुई मूसलाधार बारिश की वजह से ठंडक आ गई। (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: