कुल पेज दृश्य

24 जून 2009

गर्मी से ठंडा हुआ तेल

नई दिल्ली June 23, 2009
चंद महीनों पहले खाद्य तेल की कीमत आसमान छू रही थी, लेकिन मांग में गिरावट और आयात में इजाफे ने खाद्य तेलों की कीमतों को धराशायी कर दिया है।
पहले से ही जमीन पर पड़े सभी प्रकार के खाद्य तेलों की कीमतों में पिछले 10 दिनों के दौरान लगभग 7-8 फीसदी की कमी दर्ज की गयी है। गर्मी के कारण तेल के उपभोग में 15 फीसदी की गिरावट आयी है और बजट में कच्चे सोया और पाम तेल पर आयात शुल्क लगने की आशंका से जून में आयातक अधिक से अधिक वनस्पति तेल मंगाने का ऑर्डर दे चुके हैं।
कच्चे तेल की कीमत भी 67 डॉलर प्रति बैरल के करीब है और बॉयोडीजल के लिए वनस्पति तेलों के इस्तेमाल होने की गुंजाइश भी फिलहाल कम नजर आ रही है। कच्चे पाम तेल की कीमत 325-330 प्रति 10 किलोग्राम (कांडला पोर्ट पर), सोयाबीन रिफाइन तेल 443-4448 रुपये प्रति 10 किलोग्राम (इंदौर मंडी में), सरसों तेल 460 रुपये प्रति 10 किलोग्राम व सनफ्लावर 500 रुपये प्रति 10 किलोग्राम के स्तर पर है।
बढ़ता आयात
वनस्पति तेल के आयातक हरीश गुप्ता कहते हैं, '10 दिन पहले तक कच्चे पाम तेल (सीपीओ) की कीमत 735 डॉलर प्रति टन थी जो कि 650 डॉलर प्रति टन के स्तर पर आ चुकी है। इस माह 1.5 लाख टन सोयाबीन तेल के आयात की संभावना है जबकि पिछले माह 48,102 टन सोयाबीन तेल का आयात किया गया।'
दि सेंट्रल ऑर्गेनाइजेशन फॉर ऑयल इंडस्ट्री एंड ट्रेड के कार्यकारी निदेशक डीएन पाठक कहते हैं, 'इस बात से इनकार नहीं है कि आयात शुल्क लगने की आशंका से बड़ी मात्रा में तेल मंगाया जा रहा है, जिसे रखने की जगह तक नहीं है।'
गर्मी से टूटता बाजार
दिल्ली वेजीटेबल ऑयल ट्रेड एसोसिएशन के पदाधिकारी हेमंत गुप्ता के मुताबिक दिल्ली में प्रतिमाह 20,000 टन खाद्य तेल की खपत है। लेकिन इस साल भयावह गर्मी होने से जून माह के दौरान तेल की मांग में 15 फीसदी तक की गिरावट आयी है। हालांकि मई-जून माह के दौरान अमूमन अन्य माह के मुकाबले तेल के उपभोग में 10 फीसदी तक की गिरावट आती है।
मानसून की मार
कारोबारी कहते हैं कि सोयाबीन की बिजाई में अगर और देरी होती है तो इसका असर निश्चित रूप से तेल बाजार पर पड़ेगा। मध्य प्रदेश व दक्षिणी गुजरात में 15 जून से सोयाबीन की बिजाई शुरू हो जाती है लेकिन इस साल बारिश नहीं होने से बिजाई में एक सप्ताह की देरी हो चुकी है।
निकल गया तेल
गिरती मांग, बढ़ते आयात से खाद्य तेल धराशायीगर्मी के कारण मांग में 15 फीसदी की कमीबॉयोडीजल के लिए सीपीओ, सोयाबीन तेल के इस्तेमाल की गुंजाइश कममई में 6,96,625 टन वनस्पति तेल आयात, जून में बढ़ोतरी की संभावना (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: