कुल पेज दृश्य

28 मार्च 2009

बारिश का असर पड़ेगा गेहूं पर

नई दिल्ली March 28, 2009
देश के उत्तर व उत्तर पश्चिम इलाकों में हो रही बारिश अगर दो-तीन दिनों से अधिक चली तो गेहूं उत्पादन पर इसका विपरीत असर पड़ सकता है।
वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में होने वाली बारिश से गेहूं की फसल को कुछ लाभ मिल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में बारिश होने की संभावना है।
पंजाब के किसानों के मुताबिक पिछले 23 तारीख से पंजाब के विभिन्न इलाकों में छिटपुट बारिश हो रही है। पंजाब व हरियाणा में गेहूं कटने को तैयार है और कुछ जगहों पर कटाई भी शुरू हो चुकी है। ऐसे में पिछले चार दिनों से विभिन्न अलग-अलग जगहों पर होने वाली बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचने की आशंका है।
पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर यह बारिश लंबी चलती है तो निश्चित रूप से फसल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। कृषि वैज्ञानिक एमएस सिध्दू ने बताया कि लगातार हो रही छिटपुट बारिश को देखते हुए पंजाब सरकार गेहूं की फसल को लेकर एक सर्वे भी करा रही है। सर्वे की रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा कि फसल को कितना नुकसान हुआ है।
पंजाब में इस साल 157 लाख टन गेहूं उत्पादन का अनुमान है। देश के गेहूं भंडारण में 60 फीसदी योगदान पंजाब का होता है। मौसम विभाग ने कहा है कि पंजाब के साथ हरियाणा, दिल्ली व पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में अगले 48 घंटों तक बारिश हो सकती है। हालांकि उसके बाद मौसम साफ रहने की संभावना जाहिर की गयी है।
उधर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों को इस हल्की बारिश से कुछ लाभ मिलने की उम्मीद की जा रही है। क्योंकि इस साल पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गेहूं की बुवाई 15 दिनों की देरी से हुई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों के मुताबिक सामान्य के मुकाबले 5-6 डिग्री सेल्सियस अधिक तापमान होने के कारण गेहूं समय से पहले परिपक्व हो रहा था। इस कारण फसल में गिरावट की आशंका थी।
बारिश होने से गेहूं के दाने को पकने का पूरा मौका मिलेगा और वे फसल की अवधि पूरी होने पर ही उसकी कटाई करेंगे। दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में होने वाली सरसों फसल को बारिश से नुकसान होने की आशंका है। क्योंकि सरसों की कटाई शुरू हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में इस साल 12 लाख टन सरसों उत्पादन का अनुमान है।
कहीं खुशी, कहीं गम
पंजाब और हरियाणा में गेहूं कटने को तैयार है, वहां होगा नुकसान बारिश को देखते हुए पंजाब सरकार करा रही है फसल का सर्वेअभी और बारिश होने की है संभावनादेर से बोई गई उप्र की गेहूं की फसल को होगा फायदा (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: