कुल पेज दृश्य

27 मार्च 2009

कोकिंग कोल के लिए होंगे नए अनुबंध

भुवनेश्वर 03 26, 2009
कोकिंग कोल के भारत के उपभोक्ता दो सप्ताह के भीतर अंतरराष्ट्रीय कोकिंग कोल आपूर्तिकर्ताओं से नए सिरे से सौदे करने की तैयारी कर रहे हैं।
दरअसल जापान की स्टील निर्माता कंपनियों ने 2009-10 के लिए वार्षिक आधार पर लंबी अवधि के लिए बीएचपी बिलिटन से समझौते किए हैं, जो पिछले साल की खरीद दर की तुलना में 60 प्रतिशत कम पर हुआ है।
धात्विक कोक की घरेलू निर्माता कंपनी एन्नोर कोक ने रियो टिंटो और बीएचपी बिलिटन जैसी वैश्विक कोकिंग कोल आपूर्तिकर्ता कंपनियों से बातचीत करना शुरू कर दिया है। कंपनी 1 अप्रैल से शुरू होने वाले नए साल के लिए लंबी अवधि के लिए समझौते करना चाहती है, जिससे उसे सेमी-सॉफ्ट कोकिंग कोल 115 डॉलर प्रति टन के हिसाब से मिल सके।
एन्नोर कोक के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी गणेशन नटराजन ने कहा, 'हम अपने अंतरराष्ट्रीय आपूर्तिकर्ताओं जैसे रियो टिंटो और बीएचपी बिलिटन से बातचीत कर रहे हैं, जिससे सेमी-सॉफ्ट कोकिंग कोल के वार्षिक सौदे 115 डॉलर प्रति टन के हिसाब से हो सके।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में वर्तमान में हाजिर बाजार में हार्ड कोकिंग कोल की कीमतें 125-130 डॉलर प्रति टन के बीच हैं और सेमी सॉफ्ट कोकिंग कोल की कीमत हार्ड कोकिंग कोल की तुलना में 20 प्रतिशत कम होती है।'
वर्तमान में एन्नोर कोक की कोकिंग कोल की सालाना जरूरत 7,20,000 टन है। कंपनी के पास इस समय अमेरिका से आयातित 4 लाख टन लो ऐश कोकिंग कोल है। कंपनी को अभी भी करीब 30,000 टन कोकिंग कोल प्रतिमाह की जरूरत है, जिससे 2009-10 में उसकी जरूरतें पूरी की जा सकें।
खबर है कि निप्पन स्टील कार्पोरेशन और जेएफई स्टील कार्पोरेशन ने 1 अप्रैल से शुरू होने वाले सौदे के लिए समझौता किया है। यह समझौता बीएचपी बिलिटन से हार्ड कोकिंग कोल के लिए करीब 130 डॉलर प्रति टन के हिसाब से हुआ है, जो एशियन स्टील कंपनियों द्वारा 2007-08 में खरीदी गई दर की तुलना में 60 प्रतिशत कम है।
कोकिंग कोल की औसत कीमत 2007 के 96 डॉलर प्रति टन से बढ़कर 2008 में 300 डॉलर प्रति टन पर पहुंच गई थी। स्टील निर्माता अब कम कीमत पर कोकिंग कोल के लिए समझौते करना चाह रहे हैं, क्योंकि स्टील की कीमतों में भी गिरावट आई है और मंदी की वजह से मांग भी कम हो गई है।
पिछले महीने चीन में कोकिंग कोल की बिक्री 130-150 डॉलर प्रति टन के बीच हुई थी। आस्ट्रेलिया की मैकक्वायर ग्रुप लिमिटेड ने भविष्यवाणी की थी कि 2009 में कोकिंग कोल की कीमतें 110 डॉलर प्रति टन के करीब रहेंगी।
भारत के घरेलू बाजार में स्टील निर्माता भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) से कोकिंग कोल लेते हैं, जो कोल इंडिया लिमिटेड की सहयोगी संस्था है। घरेलू खरीदार अभी भी कम कीमतों के लिए बीसीसीएल से समझौते के लिए बात कर रहे हैं। बहरहाल इस मामले में प्रगति के बारे में आगामी 2 महीनों में स्पष्ट हो जाएगा।
बीसीसीएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक तपस के लाहिड़ी से बिजनेस स्टैंडर्ड ने संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि घरेलू स्टील निर्माता अगले वित्त वर्ष के लिए कोकिंग कोल खरीदने के लिए हमसे बातचीत कर रहे हैं।
इस समय बीसीसीएल वाश्ड कोकिंग कोल की आपूर्ति 6,300 रुपये प्रति टन के हिसाब से कर रहा है और थर्मल कोल की कीमतें करी 1200 रुपये प्रति टन के आसपास हैं। 2007-08 में बीसीसीएल ने वाश्ड कोकिंग कोल की कीमतें 4,500 रुपये प्रति टन से बढ़ाकर 6,300 रुपये प्रति टन कर दी थीं। (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: