कुल पेज दृश्य

20 फ़रवरी 2009

सोने की तेजी ने मचाया बवाल, ग्राहक गायब उमड़े बिकवाल

नई दिल्ली/मुंबई February 20, 2009
कुछ ही वक्त में 16,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने की धमकी दे रहे सोने से ज्वैलर्स भी घबरा रहे हैं क्योंकि खरीदार मुंह चुरा रहे हैं। शादी-ब्याह के मौसम में भी जेवरात की बिक्री 20 फीसदी तक कम हो गई है।
लेकिन तेजी के इस दौर में ओल्ड इज गोल्ड की कहावत सच साबित हो रही है क्योंकि पुराने सोने की बिक्री में महीने भर में 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। जेवरात खरीदने वाले अधिकतर ग्राहक पुराने जेवरात को बेचकर ही नये की खरीदारी करने की हिम्मत जुटा रहे हैं। मुंबई के ज्वैलर्स बिक्री बढ़ाने के लिए भुगतान में 25 फीसदी तक की छूट देने को तैयार हैं।
बम्बई सर्राफा संघ के अध्यक्ष सुरेश हुंडिया कहते हैं, 'इस बार सोने ने तमाम पुराने रिकार्ड तोड़ दिए हैं और मंदी के इस दौर में निवेशक पुराना सोना बेचने से खुद को रोक नहीं पा रहे हैं।' ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वैलरी ट्रेड फेडरेशन के चेयरमैन अशोक मीनावाला कहते हैं, 'पुराने सोने की बिक्री में 20-25 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। रोजाना 500 किलोग्राम पुराना सोना बाजार में आ रहा है।'
दिल्ली के पंचरत्न डायमंड के शारदा अग्रवाल भी इस बात की तसदीक करते हैं। उनके यहां भी सोना बेचने वालों की संख्या अचानक बढ़ गई है, जिससे नकदी की कमी हो जाने की आशंका है। वह पुराने ग्राहकों के जेवरात खरीदने से इनकार भी नहीं कर सकते हैं क्योंकि इससे उनकी ग्राहकी टूटती है।
गीतांजलि ज्वैलर्स के एमडी मेहुल चोकसी ने मुंबई से बिजनेस स्टैंडर्ड को फोन पर बताया, 'भाव में तेजी की वजह से बिक्री 15 फीसदी कम हो गई है। लेकिन बाजार स्थिर हो जाने पर दोबारा ग्राहक आ जाने की उम्मीद है।'
पीपी ज्वैलर्स के निदेशक राहुल गुप्ता कहते हैं, 'खरीदारों में घबराहट तो है पर जिन्हें शादी के लिए खरीदारी करनी है उनके पास कोई और विकल्प नहीं है। वे हर हाल में खरीदारी करेंगे।' उन्होंने बताया कि शादी के लिए लोग पंद्रह-बीस दिन पहले खरीदारी कर लेते हैं। फरवरी माह में होने वाली शादियों के लिए खरीदारी हो चुकी है।
अतुल ज्वैलर्स के एमडी अतुल जैन कहते हैं, 'शादी-ब्याह में डिजाइनर जेवरात की बिक्री होती है और दो दिनों में इसके असर का अनुमान लगाना कठिन काम है। प्लेन सोने की बिक्री में पहले से ही 50 फीसदी से अधिक की गिरावट आ चुकी है। कीमत बढ़ने से ज्यादा से ज्यादा ग्राहक पुराने जेवरात को बेचकर उसकी जगह नए जेवरात की खरीदारी कर रहे हैं।'
सोने के भाव 16 हजार रुपये तक पहुंचने के आसारमंदी के दौर में खरीदार करने लगे सोने से किनारा लेकिन पुराने सोने से रकम वसूलने वालों की चांदी ज्वैलरों को उम्मीद, सुधरेगी हालत, लौटेंगे ग्राहक (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: