कुल पेज दृश्य

26 अगस्त 2008

एमसीएक्स शुरू कर पाएगा करेंसी फ्यूचर, मिली मंजूरी

नई दिल्ली August 26, 2008 ! एमसीएक्स को मुद्रा (करेंसी) का वायदा कारोबार शुरू करने के लिए सेबी ने अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

गौरतलब है कि एमसीएक्स ने अपनी सहयोगी इकाई एमसीएक्स स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड में मुद्रा (करेंसी) का वायदा कारोबार शुरू करने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के समक्ष आवेदन किया था। सूत्रों के मुताबिक, एमसीएक्स स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड मंगलवार से सदस्य बनाने के लिए नामांकन की शुरुआत करेगी।

इसके लिए पहले ही 7 रोड शो आयोजित हो चुके हैं, जिसमें कमोडिटी ब्रोकर, शेयर ब्रोकर, विदेशी मुद्रा ब्रोकर, बैंकों के प्रतिनिधि, निर्यातक, आयातक और कारपोरेट जगत के 1000 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। इन लोगों ने एक्सचेंज की सदस्यता के प्रति जबरदस्त दिलचस्पी दिखाई थी।

मुद्रा वायदा कारोबार के लिए आवेदन करने वाले अन्य एक्सचेंजों में नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) शामिल हैं। एनएसई को पहले ही मुद्रा कारोबार की अनुमति मिल चुकी है जहां 29 अगस्त से इस कारोबार को शुरू किया जाएगा। मालूम हो कि आय के मामले में एमसीएक्स देश के 22 कमोडिटी एक्सचेंजों में सबसे बड़ा है। इसकी हिस्सेदारी 75 प्रतिशत की है। (BS Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं: