कुल पेज दृश्य

26 अगस्त 2008

मलेशिया का अगस्त में पाम तेल निर्यात बढ़कर 11 लाख टन

सिंगापुर। चालू अगस्त माह में अब तक मलेशिया का पाम तेल निर्यात 1.9 फीसदी बढ़कर 11.4 लाख टन हो गया है। अनुमान है कि मलेशिया से यूरोपीय संघ का पाम तेल आयात इस साल 46 लाख टन से बढ़कर 50 लाख टन हो सकता है। खबर है कि बांग्लादेश ने पाम तेल के मूल्य घटने के बाद दो लाख टन पाम तेल का आयात रोक दिया है और मूल्य के बिंदु पर दुबारा बातचीत शुरू की है।
कागरे सर्वेयर कंपनी एसजीएस मलेशिया बीएचडी के अनुसार एक से 25 जुलाई के बीत 11.2 लाख टन पाम तेल का निर्यात किया गया था। इंटरटेक एग्री सर्विसेज द्वारा लगाए गए अनुमान में भी निर्यात का लगभग यही स्तर बताया गया है। इ, अनुमान के अनुसार निर्यात 11.5 से 12 लाख टन के बीच निर्यात होगा।

उधर ब्रुसेल्स के कारोबारी कंपनी के अधिकारी ने बताया कि 2008 में पाम तेल खरीद पांच फीसदी बढ़ने की संभावना है। इसमें 85 फीसदी तेल खाने में इस्तेमाल होगा जबकि बाकी तेल केमिकल बनाने में इस्तेमाल होगा। ऐसे में यूरोप में बायो फ्यूल बनाने पर किसी तरह की पाबंदी से आयात पर कोई खास असर पड़ने की संभावना नहीं है। ढाका के एक कारोबार के अनुसार बांग्लादेश में खरीदारों द्वारा करीब दो लाख टन पाम तेल आयात किया जाना है। मूल्य गिरने के बाद उन्होंने या तो खरीद स्थगित कर दी है या फिर दुबारा बातचीत कर रहे हैं। आयात होने वाले करीब 60-70 फीसदी तेल का आयात घटे मूल्य पर हो रहा है जबकि बाकी 30-40 फीसदी तेल पिछले ऊंचे मूल्य पर आयात होना है। (Business Bhaskar)

कोई टिप्पणी नहीं: